trendingNow11489902
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज के दुश्मन हैं ये फ्रूट्स, डाइट में करें शामिल; कंट्रोल में रहेगी शुगर

Diet Tips: डायबिटीज में दवाओं से पीछा छूट पाना मुश्किल होता है, लेकिन अगर हमारी डाइट में सही फ्रूट्स शामिल हों तो हम डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं और दवाओं से छुटकारा पा सकते हैं.

डायबिटीज के लिए फ्रूट्स
Stop
rakshita|Updated: Dec 17, 2022, 06:40 PM IST

Fruits In Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) में डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. अगर हमारी डाइट में सही चीजें शामिल हों तो थोड़े ही दिन में डायबिटीज पूरी तरह से कंट्रोल हो सकती है. कुछ फ्रूट्स (Fruits) में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज में फलों को लेकर ज्यादातर लोगों के मन में कन्फ्यूजन होता है कि कौन सा फल खाएं और कौन सा नहीं. आइए जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन से फ्रू्ट्स खाना फायदेमंद है. 

चेरी (Cherry) 

छोटा सा चेरी डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारी को कंट्रोल कर सकता है.  चेरी फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स 20 होता है जो काफी कम माना जाता है. चेरी खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इससे मीठे की क्रेविंग भी शांत हो जाती है, जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा कम हो जाता है.

संतरा (Orange) 

संतरा सेहत के लिए फायदेमंद है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स का लेवल काफी कम होता है, जो शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देता है. संतरा में फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. संतरा नसों को भी हेल्दी बनाने का काम करता है.

नाशपाती (Pear) 

नाशपाती का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने समेत कई बीमारियों में फायदेमंद है. शुगर लेवल ज्यादा होने पर नाशपाती का सेवन कर सकते हैं. 

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) 

डायबिटीज में बेरीज खाना फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी भी शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है. फाइबर और विटामिन सी से भरपूर चेरी डायबिटीज में फायदेमंद है. 

सेब (Apple) 

सेब डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. ये शुगर को बढ़ने से रोकता है. आयरन और फाइबर से भरपूर सेब खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}