trendingNow11309508
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Health Tips: मुंह से जुड़े ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान, शरीर में बढ़ रही कैंसर जैसी घातक बीमारियां!

Dental Health:मुंह से बदबू आना, मसूड़ों में खून आना, दांत कमजोर होना जैसी समस्याएं बेहद घातक बीमारियों के संकेत देती हैं. मुंह की इन नॉर्मल से दिखने वाली ये समस्याएं कैंसर जैसी बीमारियों के संकेत देती है.

Health Tips: मुंह से जुड़े ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान, शरीर में बढ़ रही कैंसर जैसी घातक बीमारियां!
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 19, 2022, 12:22 PM IST

Dental Health Tips: लोग मुंह की सफाई के लिए रोजाना दांतों को साफ करते हैं. कई लोगों को लगता है कि मुंह की स्वास्थ्य केवल यहीं तक सीमित हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि मुंह से बदबू आना, मसूड़ों में खून आना, दांत कमजोर होना जैसी समस्याएं बेहद घातक बीमारियों के संकेत देती हैं. इनका तत्काल इलाज होना जरूरी है. आज हम आपको मुंह से जुड़ी ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में बता रहे हैं कि जो किसी गंभीर संक्रमण का संकेत हो सकते हैं.

मसूड़े से जुड़ी परेशानी

अगर आपके मसूड़े पीले पड़ जाते हैं और ब्रश करते समय खून आता है. तो सावधान हो जाइए. ये गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे लोगों को हार्ट से संबंधित बीमारी होने का खतरा होता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के मुताबिक, मसूड़े की बीमारी वाले मरीजों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने की संभावना दो से तीन गुना ज्यादा होती है.

सफेद जीभ

इसके अलावा जीभ का सफेद दिखना भी गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. जीभ का हल्का सफेद दिखना नॉर्मल है, लेकिन उस पर सफेद मोटी परत किसी संक्रमण या कैंसर जैसी बीमारी का संकेत हो सकता है. इसलिए इसको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. इसके अलावा ये ओरल लाइकेन प्लेनस, ओरल थ्रश और एसटीआई सिफलिस का भी संकेत हो सकते हैं.

मुंह के छाले

अगर आपके मुंह में छाले होते हैं, तो भी आपको सावधान होने की जरूरत है. मुंह के छाले हार्मोनल परिवर्तन, बी विटामिन, जिंक और आयरन की कमी का संकेत देते हैं. इसके अलावा ये रल लाइकेन प्लेनस, क्रोहन रोग और सीलिएक रोग या एचआईवी या ल्यूपस जैसी बीमारियों का भी संकेत होते हैं. 

मुंह से दुर्गंध

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो समझ लीजिए कोई न कोई दिक्कत है. ये गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. नाक, साइनस या गले में सूजन और कैंसर जैसी बीमारियों के संकेत हो सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}