trendingNow11490635
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Custard Apple: सीताफल का पल्प ही नहीं ये भाग भी हैं फायदेमंद, फेंकने से पहले जान लें ये बात

Health Tips: सीताफल या शरीफा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका केवल फल ही नहीं बल्कि पत्तियां और बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं.  

सीताफल के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Dec 18, 2022, 11:52 AM IST

Custard Apple Health Benefits: सीताफल का स्वाद तो आपने चखा ही होगा. एक बार अगर कोई सीताफल खा ले तो फिर उसका स्वाद भूल पाना मुश्किल है. ज्यादातर लोगों को सीताफल पसंद होता है. केवल स्वाद के लिहाज से ही नहीं बल्कि सेहत के हिसाब से भी सीताफल बहुत फायदेमंद है. सीताफल का फल नहीं नहीं बल्कि इसकी पत्तियां और बीज भी औषधीय गुणों से भरपूर हैं. आइए जानते हैं सीताफल के फायदों के बारे में. 

सीताफल के फायदे

सीताफल का फल वाला हिस्सा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. सीताफल में मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. सीताफल खाने से हार्ट और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा दूर होता है. सीताफल आंख की रोशनी बढ़ाता है. ये स्किन और बालों को मजबूत बनाने समेत कई फायदे पहुंचाता है. 

सीताफल के बीज

सीताफल के बीजों के सेवन से कई फायदे होते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सीताफल के बीजों में मौजूद पोशक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इसके बीज वजन कम करने में भी फायदेमंद हैं. सीताफल के बीज खून बढ़ाने में भी मदद करते हैं. अगर सीताफल के बीजों का पाउडर बनाकर सेवन किया जाए तो कैंसर और डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

सीताफल के पत्ते

सीताफल के पत्तों कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं और बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. सीताफल के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. सीताफल के पत्तों की चाय बहुत फायदेमंद है. सीताफल के पत्ते डायबिटीज और हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. ये पाचनतंत्र से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर देता है. सीताफल की पत्तियां खून की कमी को भी दूर कर देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}