trendingNow11282805
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Corona Virus: रात में नहीं आती नींद, आता है ज्यादा पसीना तो हो जाएं अलर्ट, ये हैं ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BA.5 के नए लक्षण

BA.5 New Symptoms: हाल ही में ब्रिटेन की एक एजेंसी ने  BA.5 के नए लक्षणों का पता लगाया है. द इंडिपेंडेट में छपी इस स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि यह सब-वेरिएंट कितना खतरनाक है और इसके नए लक्षण क्या हैं. ये भी बताया गया है कि बिना टिका वालों को ये कितना नुकसान पहुंचा सकता है. 

कोरोना वायरस
Stop
Updated: Aug 01, 2022, 07:30 AM IST

Omicron Sub Variant BA.5 Symptoms: दुनियाभर में बेशक कोरोना वायरस (Corona Virus) के केस कुछ कम हुए हैं, लेकिन इसका खतरा अभी टला नहीं है. अब भी कई देशों में इसके संक्रमितों में तेजी देखी जा रही है. सबसे बड़ी समस्या समय के साथ इसके नए वेरिएंट के मिलने की है. मौजूदा समय में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के सब-वेरिएंट BA.4 और BA.5 के मरीज ज्यादा आ रहे हैं. इसमें BA.5 लेटेस्ट है और यही सबसे ज्यादा परेशान करने वाला है. डॉक्टरों की मानें तो यह अब तक सामने आए वेरिएंट में सबसे ज्यादा संक्रामक है. इसके खतरों के बीच इस सब-वेरिएंट पर लगातार स्टडी चल रही है. इसी के तहत ब्रिटेन की एक एजेंसी ने  BA.5 के नए लक्षणों का पता लगाया है. आइए जानते हैं क्या हैं वो लक्षण.

इस लक्षण को न करें नजरअंदाज

द इंडिपेंडेट की रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में भी ओमिक्रॉन BA.5 सब-वेरिएंट के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे कई मरीजों पर जब स्टडी की गई तो नतीजे चौंकाने वाले सामने आए. दरअसल, इससे पीड़ित अधिकतर मरीजों ने रात में नींद न आने और सोते वक्त बहुत पसीना आने के बारे में बताया. ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन के प्रोफेसर ल्यूक ओ’नील ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक आयरिश रेडियो स्टेशन को बताया, “BA.5 वेरिएंट का एक अतिरिक्त लक्षण रात में पसीना निकलना है. इसलिए अगर आपको भी रात में सोते समय ज्यादा पसीना आता है तो फौरन कोविड टेस्ट कराएं.” हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि, अगर आप फुली वैक्सीनेटेड हैं और बूस्टर डोज भी ले रखा है तो खतरा कम है. आपको कम ही लक्षण दिखेंगे.

बिना वैक्सीनेशन वालों के लिए ज्यादा खतरा

BA.5 को लेकर एक और स्टडी है जो नेचर में प्रकाशित हुई थी. उसमें कहा गया है कि वैक्सीन इस वेरिएंट के खिलाफ चार गुना अधिक प्रतिरोधी हैं. यह स्टडी कहती है कि जिन लोगों ने अब तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया है, उनके इस सब-वेरिएंट से संक्रमित होने की आशंका चार गुना अधिक है. यही नहीं टीम ने रिसर्च में पाया कि BA.5 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने की आशंका 7.5 गुना अधिक रहती है, जबकि मौत की आशंका 14 से 15 गुना रहती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}