trendingNow11336708
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Clean Your Home: दरवाजों से लेकर खिड़कियों के कालेपन से पाएं छुटकारा, इन ट्रिक्स से चमकने लगेंगी आपके घर की चीजें

Cleaning Tips: घर की सफाई करना एक अहम जिम्मेदारी है जिसे रोजाना करने में थोड़ी परेशानी होती है. अगर आप भी इसी वजह से परेशान हैं तो आइए जानते हैं घर के चीजों को मिनटों में साफ करने के कुछ आसान ट्रिक्स.  

Clean Your Home: दरवाजों से लेकर खिड़कियों के कालेपन से पाएं छुटकारा, इन ट्रिक्स से चमकने लगेंगी आपके घर की चीजें
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 05, 2022, 07:54 PM IST

House Cleaning Tips: आमतौर पर घर के दरवाजे-खिड़कियों पर बहुत ही जल्दी धूल मिट्टी आ जाती है. रोजाना दफ्तर से घर जाना और थक कर सो जाना, वीकेंड छुटियों पर खुद को रिलैक्स करना और परिवार को समय देना इस तरह की तमाम कारणों के वजह से हमें पूरे घर को साफ करने का समय नहीं मिल पाता है. जिसके कारण खिड़कियां, फ्रिज, टॉयलेट, दरवाजे आदि चीजें पीछे झूट जाती हैं. इसी वजह से खिड़कियों दरवाजों पर कालापन और फ्रिज में ढेर सारा बर्फ जमा हो जाता है, जिससे समस्या और भी बढ़ जाती है. फिर समझ नहीं आता कि इसे कैसे छुड़ाएं. इस स्थिति में अगर घर में मेहमान आ रहे हैं तो शर्मिंदगी महसूस होने लगती है. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है आइए जानते है कुछ ऐसे ट्रिक्स जो मिनटों में कमाल कर देंगे.

खिड़कियों की सफाई 

अगर लम्बे समय तक खिड़कियों की सफाई न की जाए, तो खिड़कियां गंदी लगने लगती हैं. इसी वजह से कालापन आने लगता है अगर तमाम तरह के तरीकों को अपनाने के बाद भी यह समस्या हल नहीं होती है. तो आपको इन ट्रिक्स को जरूर अपनाना चाहिए. इसके लिए एक कप पानी लें, एक कप सिरका, एक चम्मच कॉर्न स्टार्च मिलकर लिक्विड रूप में तैयार कर लें. इससे अपनी खिड़कियों के ऊपर जमा गंदगी पर लगाए और धो दें. इस ट्रिक से आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और खिड़कियां भी चमक उठेंगी. 

टॉयलेट ब्रश कैसे सुखाएं

कई बार लोग टॉयलेट सीट की सफाई करने के बाद ब्रश को होल्डर पर टांग देते हैं, जिसकी वजह से ब्रश से पानी निकलता है और पूरे फर्श पर फैल जाता है. तो अब आप जब भी टॉयलेट साफ करें तो इस परेशानी से बचने के लिए ब्रश को सूखने के लिए टॉयलेट सीट के बाउल में रख दीजिए. इसके ऊपर से लिड की मदद से अटका दीजिए, इस ट्रिक से ब्रश जल्दी सूखेगा.

फ्रीजर को साफ करने का तरीका

आज कल के जो नए फ्रिज आ रहे हैं उन्हें स्टेनलेस स्टील से तैयार किया जाता है. पहले वाइट प्लास्टिक का बना होता था जिसे साफ करना बहुत आसान था. लेकिन ये नई तकनीक फायदे के साथ समस्या को बढ़ा रही है. अगर आपके पास लेटेस्ट फ्रिजर है तो इसे साफ करने के लिए पेपर टॉवल पर थोड़ा सा तेल लगाकर साफ करें आपका फ्रिक तुरंत साफ दिखने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}