trendingNow11520339
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Celery Leaves: अजवाइन की पत्तियों में छिपा है सेहत का खजाना, सेवन से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

Celery Leaves Benefits: अजवाइन की पत्तियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं. इन पत्तियों को खाने से मुंह की बदबू, पाचन और मोटापे जैसी कई दिक्कतें दूर हो जाएंगी. आइए जानते हैं कि अजवाइन की पत्तियां किन बीमारियों में फायदेमंद हैं. 

अजवाइन की पत्तियों के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Jan 09, 2023, 06:49 AM IST

Ajwain Leaves Health Benefits: अजवाइन (Celery) में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है. अजवाइन के बीजों की तरह ही इसकी पत्तियों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.अजवाइन की पत्तियां विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स औप एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं. इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होते हैं. इन पत्तियों के सेवन से कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल किन बीमारियों में फायदेमंद है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

अजवाइन की पत्तियां पाचन (Digestion) के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. अगर आपको एसिडिटी, कब्ज, अपच, गैस या पेट में सूजन की परेशानी है तो अजवाइन की पत्तियां खाने से आराम मिल जाएगा. इसमें मौजूद गुण पेटदर्द और सूजन को भी दूर कर देते हैं. 

वजन कम करे

अजवाइन के पत्ते बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. इनका जूस या चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. वजन कम करने के लिए खाली पेट अजवाइन की पत्तियों का जूस पीना चाहिए, ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है. 

मुंह की बदबू दूर करे

अजवाइन की पत्तियों में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू को दूर करने का काम करते हैं. इन पत्तियों को सुबह-शाम चबाएंगे तो मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा. 

सर्दी-जुकाम दूर करें

अजवाइन की पत्तियों में मौजूद गुण सर्दी-जुकाम में फायदेमंद हैं. इन पत्तियों का रस शहद के साथ मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

फेफड़ों को रखे हेल्दी

ये पत्तियां फेफड़ों के लिए फायदेमंद हैं. अजवाइन की पत्तियों को उबालकर पीने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है. सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में अजवाइन की पत्तियां फायदेमंद हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}