trendingNow11538951
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Muscle Pain: मांसपेशियों में दर्द के पीछे हो सकती हैं ये बड़ी वजहें, ऐसे मिलेगा छुटकारा

Muscle Pain Treatment: दर्द की परेशानी होना आम है, लेकिन इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं. हमारी छोटी-छोटी गलतियां मांसपेशियों में दर्द की वजह बन सकती हैं. आइए जानते हैं कि मसल्स में दर्द होने के क्या कारण होते हैं और इसे कैसे दूर कर सकते हैं. 

Muscle Pain: मांसपेशियों में दर्द के पीछे हो सकती हैं ये बड़ी वजहें, ऐसे मिलेगा छुटकारा
Stop
rakshita|Updated: Jan 22, 2023, 07:40 AM IST

Causes Of Muscle Pain: कई लोगों के हाथ, पैरों, जोड़ों, घुटनों और कंधों में अक्सर दर्द बना रहता है. कभी अचानक दर्द की परेशानी होने लगती है. दर्द की वजह दौड़ने या कोई भारी काम करने में दिक्कत होती है. ऐसा मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से हो सकता है. अगर दर्द हल्का-फुल्का हो तो हम इसे हल्के में ले लेते हैं, लेकिन ऐसे दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि मांसपेशियों में दर्द के पीछे क्या कारण हो सकते हैं. 

शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी

शरीर को हेल्दी रहने के लिए हर तरह के पोषक तत्व की जरूरत होती है. कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम मांसपेशियों और हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं. इनकी कमी होने पर मांसपेशियों में दर्द की परेशानी हो सकती है.

ज्यादा चलना

ज्यादा चलने की वजह से पैरों की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. ज्यादा खड़े रहने या चलने की वजह से पैरों में थकान होती है और दर्द होने लगता है.

खेलने की वजह से

कई लोगों को खेलना पसंद होता है. ऐसे लोग थके हुए होने पर भी फुटबॉल और क्रिकेट जैसे खेल खेलते हैं. बहुत से लोग स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए भी खेल का सहारा लेते हैं. ऐसे गेम्स खेलने की वजह से मांसपेशियों में तनाव हो सकता है और दर्द होने लगता है.

गलत तरीके से सोना 

गलत तरीके से सोने की वजह से मांसपेशियों में दर्द की परेशानी हो सकती है. गलत पॉजीशन में सोने से मसल्स अकड़ सकती हैं और दर्द की परेशानी हो सकती है. गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से भी दर्द हो सकता है. 

कम आराम करना 

शरीर के लिए जितना जरूरी काम है, उतना ही जरूरी आराम करना है. लोग काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि आराम को अहमियत नहीं देते हैं. लेकिन रेस्ट करना बहुत जरूरी है. लगातार काम करने की वजह से मांसपेशियों में दर्द की परेशानी हो सकती है. 

ऐसे मिलेगा छुटकारा

मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करना चाहिए. आराम करना भी जरूरी है. अगर आपको ज्यादा फिजीकल एक्टिविटी करना पड़ता है तो आराम करने से फायदा मिलेगा. गर्म तेल से मालिश करने से भी काफी हद तक आराम मिल सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}