trendingNow11650472
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Breathing Exercise: अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज करने पर दें ध्यान, फिर नहीं होगी सांस की दिक्कत

Breathing Exercise For Asthma Patients: अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी एक आम बीमारी है. अस्थमा अटैक को कई तरह की चीजें ट्रिगर कर सकती हैं. एक सवाल जो लोगों को कंफ्यूज करता है, कि क्या अस्थमा के मरीजों को एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए?  

Breathing Exercise: अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज करने पर दें ध्यान, फिर नहीं होगी सांस की दिक्कत
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 13, 2023, 10:42 AM IST

Breathing Exercise For Asthma Patients: अस्थमा श्वसन से जुड़ी एक आम स्थिति है, जिससे दुनियाभर के लाखों लोग जूझ रहे हैं. अस्थमा के मरीज अटैक के डर से अक्सर फिजिकल एक्टिविटी या वर्कआउट से बचते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स के मानें तो सही तरह की एक्सरसाइज अस्थमा के मरीजों को फायदा पहुंचा सकती है.

यानी अस्थमा के मरीजों के लिए फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं. हालांकि, उन्हें अपने ट्रिगर पॉइन्ट्स और टाइप पर एक्सरसाइज पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

1. एक्सरसाइज से हो सकता है लाभ
डॉक्टर्स का कहना है कि रोजाना एक्सरसाइज करने से अस्थमा के मरीजों को फायदा पहुंच सकता है. इससे फेफड़े मजबूत होते हैं, अस्थमा के लक्षण कम होते हैं और जिंदगी बेहतर होती है.

2. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से बचें 
यह जानना जरूरी है कि हर अस्थमा के मरीज को हर एक्सरसाइज अलग तरह से प्रभावित कर सकती है. दौड़ लगाना या फुटबॉल-बास्केटबॉल खेलना लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए चलना, साइकलिंग, तैरना या फिर योग जैसी हल्की एक्सरसाइज ही चुनें.

3. एक्सरसाइज करते समय सतर्क रहें
साथ ही अस्थमा के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे एक्सरसाइज करते वक्त चौकन्ने रहें ताकि अटैक से बचें. खांसी, सांस में दिक्कत या फिर सीने में जकड़न महसूस होने पर वर्कआउट रोक दें और ब्रेक लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|वेल

Read More
{}{}