trendingNow11480272
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Breastfeeding Tips: स्तनपान कराने वाली मां को ये 5 बातें जरूर पता होनी चाहिए, आपका शिशु रहेगा हेल्‍दी

New bord baby: जो महिलाएं पहली बार मां बनती हैं उन्हें स्‍तनपान कराने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रहती है. ऐसे में आप पर और आपके शिशु पर उसका उल्‍टा असर हो सकता है. इसलिए आपको स्‍तनपान से संबंधित इन 5 बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए. 

Breastfeeding Tips: स्तनपान कराने वाली मां को ये 5 बातें जरूर पता होनी चाहिए, आपका शिशु रहेगा हेल्‍दी
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 10, 2022, 08:02 PM IST

Breastfeeding newborn: मां और ​शिशु का रिश्ता दुनिया में सबसे प्यारा होता है. जो महिलाएं पहली बार मां बनती हैं उन्हें स्‍तनपान कराने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. ऐसे में सही स्‍तनपान न कराने से आपके शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा कई महिलाओं को ये कंफ्यूजन भी रहता है कि बेबी को कब तक स्‍तनपान कराया जाना चाहिए? ऐसे में हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए क्‍योंकि शिशु को स्‍तनपान कराने में आप भी ऐसी गलती कर सकती हैं. 

शिशु को कब तक दूध पिलाएं? 

ये प्रश्‍न हर मां का होता है. ये आपकी व्यक्तिगत पसंद हो सकती है, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक, हर मां को कम से कम 6 महीने तक स्तनपान जरूर कराना चाहिए. इसके साथ ही आप, अपने बच्चे के आहार में धीरे-धीरे दूसरे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं और इस तरह एक साल तक ब्रेस्टफीड जारी रख सकते हैं. 

दर्द और सूजन से ऐसे बचें 

नर्सिंग के दौरान आपके निपल्स में दर्द और सूजन आ सकती है. ऐसी स्थिति में शिशु को दूध पिलाने के बाद कैमिकल फ्री मॉइस्चराइजर से निप्पल की हल्के हाथों से मालिश कर लें. आप हल्के गर्म टी बैग या सूती कपड़े को गर्म पानी में निचोड़कर भी निप्पल पर लगा सकती हैं. इससे निप्पल का दर्द और सूजन कम हो जाएगा. 

ऐसे समझें पता चलेगा बेबी भूखा है या नहीं 

यदि आपका शिशु नॉर्मल एक्सप्रेशन देता है और बीमार नहीं पड़ता है तो समझ लीजिए कि आपका शिशु पर्याप्त मात्रा में दूध पी रहा है. अगर आपके शिशु ने लंबे समय से दूध नहीं पीया है तो उसे सिर्फ इस बात के लिए जबरदस्ती सोते हुए न उठाएं. 

इस बात का रखें ध्‍यान 

स्तनपान कराने में अपने शिशु की करें मदद, इसके लिए आप हमेशा ऐसी पो​जीशन में बैठें जिससे शिशु को दूध पीने में दिक्‍कत का सामना न करना पड़े. उसे दूध पीने के लिए अपना सिर न मोड़ना पड़े. 

कब कराएं स्‍तनपान 

जब कोई महिला पहली बार मां बनती है, तो उसके लिए वह पल बहुत ही स्पेशल होता है.  इसलिए आपको पता ही नहीं होगा कि शिशु को कब भूख लग रही है? ऐसे में आप इन बातों का ध्‍यान रखें अगर आपके शिशु को भूख लगेगी तो वह अपना सिर हिलाएगा और बार-बार अपना मुंह खोलेगा. इसके अलावा वह अपनी अंगुलियों को या हाथ में जो भी चीज होगी, उसे चूसेगा और अपनी जीभ को बाहर निकालेगा. अगर आप ऐसे संकेत देखें तो शिशु को तुरंत ब्रेस्टफीड कराएं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}