trendingNow11436149
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Blood Clotting: नसों में खून के थक्के जमने से हो सकती है बड़ी परेशानी, इन नुस्खों से मिलेगा आराम

Health Tips: नसें में धीरे-धीरे खून जमने की परेशानी आगे जाकर खतरनाक साबित हो सकती है. इसीलिए वक्त रहते इसका इलाज करना जरूरी है. ब्लड क्लोटिंग की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. 

ब्लड क्लोटिंग दूर करने के नुस्खे
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 02:13 PM IST

Blood Clotting Home Remedies: कई लोगों की ब्लड वैसेल्स (Blood Vessels) में खून के थक्के (Blood Clots) जम जाते हैं, जिसकी वजह से नसें फूल जाती हैं. ये परेशानी ज्यादातर पैरों में ही दिखाई देती है. खून जमना यानी कि ब्लड क्लोटिंग की परेशानी बहुत गंभीर है. अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये दिक्कत बढ़ सकती है. ब्लड क्लोटिंग की वजह से ब्लड का सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है. इस वजह से दिल पर भी दवाब पड़ सकता है. ब्लड क्लोटिंग की वजह से मोटापे की दिक्कत भी हो सकती है. इस दिक्कत को शुरुआत में कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं ब्लड क्लोटिंग को ठीक करने के घरेलू नुस्खे. 

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर देते हैं. इसमें करक्यूमिन नामक एक एक्टिव इंग्रीडिएंट मौजूद होता है, जो खून को पतला करने में मदद करता है. हल्दी के सेवन से खून को पतला किया जा सकता है. 

तुलसी (Tulsi)

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन की परेशानी के जरिए ब्लड क्लोटिंग की परेशानी को दूर किया जा सकता है. तुलसी में मौजूद गुण खून को पतला करने का काम करते हैं. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा बना रहता है. ब्लड क्लोटिंग की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की चाय या काढ़ा पी सकते हैं.

अदरक (Ginger)

अदरक में मौजूद एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण खून को पतला करने में मदद करते हैं. अदरक में सैलिसिलेट नामक अम्ल मौजूद होता है जो खून को पतला करता है. अगर आपको ब्लड क्लोटिंग की परेशानी है तो अदरक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

लाल मिर्च (Red Chilli) 

लाल मिर्च में भी सैलिसिलेट पाए जाते हैं जो खून को पतला करते हैं. लाल मिर्च का अर्क भी ब्लड क्लोटिंग को रोकने में कारगर है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}