trendingNow11479594
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Beauty Remedies: 40 की उम्र में चाहती हैं मलाइका की तरह जवां त्वचा? डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

Food For Skin: स्किन को अगर सुंदर और जवां बनाना हो तो कुछ फूड्स का सेवन भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. फूड्स में मौजूद एंटी एजिंग गुण स्किन को अंदर से खूबसूरत बनाएंगे.   

एंटी एजिंग फूड
Stop
rakshita|Updated: Dec 10, 2022, 01:05 PM IST

Anti Aging Food: एक उम्र के बाद त्वचा अपना निखार खो देती है. स्किन ढीली और बेजान नजर आने लगती है. चेहरे से सारा ग्लो गायब हो जाता है. ग्लो की जगह झुर्रियां ले लेती हैं. आमतौर पर सभी की स्किन उम्र बढ़ने के साथ ग्लो खोती जाती है, लेकिन कुछ लोगों की त्वचा 40-50 की उम्र में भी चमकदार बनी रहती है. हम अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर लंबे वक्त तक स्किन को झुर्रियों से दूर रख सकते हैं. इन फूड्स में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो झुर्रियों को दूर कर देते हैं. 

ग्रीन टी (Green Tea) 

ग्रीन टी में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन को जवां बनाए रखते हैं. ग्रीन टी पीने से रिंकल्स की परेशानी चेहरे से दूर रहती है. इसमें पॉलिफेनोल्स मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्द बनाने का काम करते हैं. ग्रीन टी पीकर ही नहीं बल्कि इससे फेस मास्क बनाकर भी स्किन को हेल्दी बना सकते हैं.

टमाटर (Tomato) 

टमाटर स्किन के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद लाइकोपीन स्किन को डैमेज होने से बचाता है. टमाटर के सेवन से स्किन प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं. ये चेहरे को ग्लोइंग बनाने का काम भी करता है. टमाटर के टुकड़े काटकर चेहरे पर मसाज करना भी स्किन के लिए फायदेमंद है.

हल्दी (Turmeric) 

हल्दी का सेवन स्वाद ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. हल्दी में करक्यूमिन नामक न्यूट्रिएंट मौजूद होता है जो स्किन को झुर्रियों से दूर रखता है. 

अंगूर (Grapes) 

अंगूर स्वाद में भलें ही खट्टे हों, लेकिन स्किन के लिए ये बहुत फायदेमंद हैं. अंगूर में पॉलिफेनोल मौजूद होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसमें एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन को रिंकल फ्री बनाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}