Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Aloe Vera: बाल और स्किन के लिए वरदान है एलोवेरा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Home Remedies: एलोवेरा पोषक तत्वों से भरपूर पौधा है. ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है. एलोवेरा बाल, स्किन, डायबिटीज और पाचन जैसी कई दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. 

Aloe Vera: बाल और स्किन के लिए वरदान है एलोवेरा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Stop
rakshita|Updated: Jan 15, 2023, 10:23 AM IST

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है. एलोवेरा का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर बहुत पुराने समय से किया जा रहा है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन बी12 एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. एलोवेरा सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व स्किन, बाल, सिर दर्द और पाचन जैसी दिक्कतों को दूर करते हैं. आइए जानते हैं एलोवेरा के फायदों के बारे में. 

स्किन प्रॉब्लम्स दूर करे

एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये कील मुहांसों जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से सन बर्न से बच सकते हैं. एलोवेरा जेल स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम भी करता है.

बालों के लिए फायदेमंद

एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. बालों में एलोवेरा लगाने से हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. एलोवेरा ड्राईनेस दूर करके बालों में चमक लाता है. एलोवेरा लगाने या फिर एलोवेरा का जूस पीने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

डायबिटीज कंट्रोल करे

एलोवेर में मौजूद पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. इसका जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के मरीज अगर अपनी डेली डाइट में एलोवेरा जूस शामिल करें तो शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

वजन कम करे

एलोवेरा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और और वजन कम करने में मदद मिलती है. खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से फैट तेजी से बर्न होता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

एलोवेरा में मौजूद न्यूट्रिएंट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी बीमारियों से लड़ने की  शक्ति बढ़ाता है. एलोवेरा से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

{}{}