trendingNow11381946
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Walnuts Health Benefits: अखरोट खाने के हैं गजब फायदे, अच्‍छी सेहत बनानी है तो खाने का ये तरीका जान लीजिए

Healthy Food: अखरोट में सेहत (Akhrot ke Fayde) का खजाना छिपा होता है. ये आपके हाजमे को ठीक रखने में मदद करता है. इसके सेवन के कई फायदे हैं जैसे आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगी.

Walnuts Health Benefits: अखरोट खाने के हैं गजब फायदे, अच्‍छी सेहत बनानी है तो खाने का ये तरीका जान लीजिए
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 05, 2022, 09:13 PM IST

Akhrot khane ke fayde: अखरोट हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है. ये भूरे रंग के कुरकुरे सूखे मेवे इंसान के ब्रेन के आकार से मिलते जुलते हैं और इसे याददाश्त में सुधार के लिए अच्छा माना जाता है. अखरोट को रोज खाने से आप कई तरह की बीमारियों और समस्याओं से बच सकते हैं. ये आपके दिल की देखभाल भी करता है. अखरोट (Walnuts) खाने के अनेक फायदे हैं, लेकिन यह काफी मैटर करता है कि आप अखरोट कैसे खाते हैं? कई लोग सूखे अखरोट खा लेते हैं तो कई लोग इसे भीगोकर खाते हैं. यानी अगर आप इसको सही तरीके से खाएंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे. तो चलिए जानते हैं इसे खाने का सही तरीका.

कई म‍िनरल होते हैं अखरोट में 

अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शीयम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई अन्य मिनरल्स होते हैं. अखरोट के ढ़ेर सारे गुणों की वजह से ही इसे ड्राई फ्रूट्स में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. आप अगर रोजाना 3-4 भीगे अखरोट खाते हैं तो ये आपकी सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचाता है.

भीगे अखरोट खाने के फायदे (Soaked Walnuts For Health )

आपको बता दें कि भीगे हुए अखरोट से शरीर को ज्यादा पोषण मिलता है. इन अखरोट को रात में भिगोकर रखें और सुबह उठकर खा लें. आप रोजाना 3-4 भीगे हुए अखरोट खा सकते हैं. 

ब्लड शुगर र‍हेगी कंट्रोल 

भीगे अखरोट खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है. इसका नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है. इतना ही नहीं अगर आपको डायबिटीज नहीं है तो इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा भी कम रहता है.

बालों की लंबाई बढ़गी 

भीगे हुए अखरोट से बालों को भी फायदा पहुंचता है. इन्हें खाने से बालों की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है. 

कब्‍ज समस्‍या होगी दूर 

अगर आपको कब्ज की समस्‍या है तो भीगे अखरोट खाना फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि कब्ज की शिकायत से हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है. भीगे अखरोट का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है क्‍योंकि अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. 

गर्भवती महिलाएं करें अखरोट का सेवन 

गर्भवती महिलाएं भीगे अखरोट खा सकती हैं. प्रेग्नसी के दौरान अखरोट खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि बच्चे के दिमाग को विकसित करने में मदद करता है, हालांकि गर्भवास्था के दौरान डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही अखरोट का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}