trendingNow11791725
Hindi News >>वायरल
Advertisement

ATM अगर ज्यादा पैसे निकालने लगे तो सावधान हो जाइए, क्या है नियम..जान लीजिए!

ATM Rules: यह नियम जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि दुनियाभर से कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब तकनीकी खराबियों के चलते एटीएम से पैसे अधिक निकलने लगते हैं. आप जितना पैसा निकालना चाहते हैं, उससे भी ज्यादा पैसे एटीएम से निकलने लगते हैं.

ATM अगर ज्यादा पैसे निकालने लगे तो सावधान हो जाइए, क्या है नियम..जान लीजिए!
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 23, 2023, 11:38 AM IST

Money Withdrawing: कई बार लोग जब एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो जाती है. पैसे खाते से कट जाते हैं लेकिन कैश नहीं निकलता है. कई बार ऐसा भी होता है जब खाते से पैसे कम कटते हैं लेकिन एटीएम से पैसे ज्यादा निकलने लगते हैं. ऐसे में एटीएम ने भले ही हमें पैसों के मामले में काफी सुविधा प्रदान की है, लेकिन एटीएम से जुड़े सवाल अब भी कई लोगों के जेहन में रहते हैं. 

दरअसल, सवाल यही उठता है कि अगर एटीएम से डबल पैसे निकलने लगे तो क्या होना चाहिए? क्या वह पैसे ग्राहक के होंगे या बैंक वापस लौट आना पड़ेगा? आइए इसी के बारे में समझते हैं. इन सवालों के जवाब को एक केस स्टडी के हवाले से बताया गया कि अगर ऐसा हो तो क्या होगा. कुछ समय पहले स्कॉटलैंड के एक शहर से यह मामला सामने आया था जब वहां के एक एटीएम मशीन में अचानक ऐसा कुछ हो गया डबल पैसे निकलने लगे. 

उस मशीन में ऐसी तकनीकी गड़बड़ी हुई कि लोग जितने पैसे की मांग करते उससे जस्ट डबल निकलने लगते. इसके चलते वहां हर कोई पहले पैसा निकालना चाहता था. जैसे ही यह बात लोगों को पता चली वहां भगदड़ मच गई. इसके बाद पुलिस को बुलाना पड़ा. जब पुलिस पहुंची तो लोग पैसे निकाल ही रहे थे. पुलिस ने पहुंचते ही बैंक को सूचना दी. 

इसके बाद भीड़ को काबू किया गया और एटीएम को सही किया गया. जब एटीएम सही किया गया तब जाकर वहां से भीड़ हटी. बताया जा रहा है कि जितने लोगों ने डबल पैसे निकाले उन्हें कानून के मुताबिक आधे वापस करने पड़े. बैंक के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे. विषेशज्ञों का मानना है कि ऐसी स्थिति में नैतिकता तो यही है कि पैसे बैंक को वापस कर देने चाहिए.

Read More
{}{}