trendingNow11881797
Hindi News >>वायरल
Advertisement

खाली कैनवास देकर म्यूजियम से ऐंठे 63 लाख रुपये! पता चला तो आर्टिस्ट से कहा- हमारे पैसे लौटाओ वरना...

Kunsten Museum: डेनिश कलाकार जेन्स हैनिंग (Artist Jens Haaning) ने मॉडर्न आर्ट के कुन्स्टेन संग्रहालय में 'टेक द मनी एंड रन' शीर्षक से दो खाली कैनवस देने के बाद खुद को कानूनी मुसीबत में पाया. 

 
खाली कैनवास देकर म्यूजियम से ऐंठे 63 लाख रुपये! पता चला तो आर्टिस्ट से कहा- हमारे पैसे लौटाओ वरना...
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Sep 21, 2023, 07:09 PM IST

Viral Story: डेनिश कलाकार जेन्स हैनिंग (Artist Jens Haaning) ने मॉडर्न आर्ट के कुन्स्टेन संग्रहालय में 'टेक द मनी एंड रन' शीर्षक से दो खाली कैनवस देने के बाद खुद को कानूनी मुसीबत में पाया. संग्रहालय ने उन्हें एक औसत ऑस्ट्रियाई वर्ष की आय और एक औसत डेनिश वार्षिक आय से संबंधित उनके पहले कार्यों को पुन: पेश करने के लिए लगभग 534,000 क्रोनर (लगभग 63 लाख रुपये) दिए थे, जिसे यूरो और डेनिश क्रोनर में नकदी दी गई थी. बदले में, हानिंग को अतिरिक्त खर्चों के साथ-साथ अच्छी खासी रकम भी मिली.

आर्टिस्ट ने दिए थे खाली फ्रेम

सभी को आश्चर्यचकित करते हुए आर्टिस्ट जेन्स हानिंग ने खाली फ्रेम दिए, जिन्हें सितंबर 2021 से जनवरी 2022 तक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया. चूंकि प्रदर्शनी समाप्त होने के बाद हानिंग पैसे वापस करने में विफल रहे, संग्रहालय अधिकारियों के पास कोई विकल्प नहीं बचा और उन्होंने एक याचिका दायर की. कलाकार के खिलाफ मुकदमा किया. संग्रहालय के निदेशक लासे एंडरसन ने इस घटना के बारे में मीडिया को बताई. एंडरसन ने कहा कि प्रदर्शनी समाप्त होने पर कलाकार को दिया गया पैसा उनके अनुबंध के अनुसार वापस किया जाना चाहिए और कहा, "यह संग्रहालय का पैसा है और हमारे पास एक अनुबंध है जिसमें कहा गया है कि पैसा 16 जनवरी को वापस कर दिया जाएगा."

फिर म्यूजियम ने की कानूनी कार्रवाई

इस बीच, जेन्स हैनिंग ने कुन्स्टेन म्यूज़ियम ऑफ मॉडर्न आर्ट से प्राप्त धन को अपने पास रखने का दृढ़ निर्णय लिया है. उन्होंने डॉ. डीके से कहा, "काम यह है कि मैंने उनके पैसे ले लिए हैं." यह सुझाव देते हुए कि यह कार्रवाई उनकी कलाकृति का हिस्सा है. उन्होंने अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित किया जो उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए समान कामकाजी परिस्थितियों का सामना कर रहे थे. हानिंग ने जोर देकर कहा कि वह अपने काम को फिर से कर रहे हैं. पिछली कलाकृतियों के परिणामस्वरूप उन्हें 25,000 क्रोनर (लगभग 1 लाख रुपये) का वित्तीय नुकसान हुआ होगा.

Read More
{}{}