trendingNow11903703
Hindi News >>वायरल
Advertisement

ऐसी बकरी जो सांपों को चबा जाती है, इसके बारे में नहीं जानते होंगे ये चीजें

Markhor Goat: मारखोर एक फारसी शब्द है जिसका अर्थ सांप खाने वाला या सांप का हत्यारा होता है. कहा जाता है कि ये जानवर कथित तौर पर अपने सर्पिल सींगों से सांपों को मारने और फिर सांपों को खा जाने में सक्षम है. 

ऐसी बकरी जो सांपों को चबा जाती है, इसके बारे में नहीं जानते होंगे ये चीजें
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 06, 2023, 11:57 PM IST

National Animal Of Pak: सांपों के बारे में यह कहा जाता है कि वे बेहद खतरनाक होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बकरी की एक ऐसी नस्ल है जो सांपों को जिंदा चबा लेती है. इस नस्ल का नाम मार्खोर या मारखोर है. ये हिमालयन इलाकों में पाई जाती है. माना जाता है कि यह ऐसा पशु है जो सांप का दुश्मन नंबर एक है. उन्हें खोजता है और मारकर चबा लेता है. इतना ही नहीं यह पशु पाकिस्तान का नेशनल एनीमल भी है.

दरअसल, मारखोर एक फारसी शब्द है जिसका अर्थ सांप खाने वाला या सांप का हत्यारा होता है. कहा जाता है कि ये जानवर कथित तौर पर अपने सर्पिल सींगों से सांपों को मारने और फिर सांपों को खा जाने में सक्षम है. लोग ये भी मानते हैं कि ये सर्पदंश से जहर निकालने में मदद करता है. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि मारखोर द्वारा सांपों को खाने या उन्हें सींगों से मारने का कोई प्रमाण नहीं हैं.

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का प्रतीक चिंह देखेंगे तो ये सांप चबाता हुआ एक मार्खोर ही है. मार्खोर जहां भी सांप को देख लेता है, उन्हें अपने शक्तिशाली खुरों से मार देता है. कई बार सांप को मारने के लिए अपनी घुमावदार मजबूत सींगों का भी इस्तेमाल करता है. माना जाता है कि जहां मार्खोर रहते हैं, वहां सांप नजर नहीं आते.

मारखोर को लेकर एक कहावत और भी है. अगर सांप अपने बिल से बाहर निकला है और उसे कुछ होता है तो कहते हैं इसके लिए मारखोर जिम्मेदार है. नेवले को छोड़ दिया जाए तो सांप के सबसे बड़े दुशमन यही हैं. 5. मारखोर की हाइट करीब 102 cm और वजन करीब 104 किलो होता है. ये मारखोर जब कुछ खाता या चबाता है तो झाग गिरता है.

Read More
{}{}