trendingNow11857497
Hindi News >>वायरल
Advertisement

सिलिंडर वाली गैस से क्यों ऐसी बदबू आती है, सुनकर चौंक जाएंगे आप

Gas Cylinde: इसका कारण अगर आप जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे क्योंकि जानबूझकर ऐसा बनाया जाता है. लिक्विड पेट्रोलियम गैस ज्वलनशील गैस है जो आग के संपर्क में आकर तेजी से जलने लगती है. ऐसे में इससे आग लग जाती है.

सिलिंडर वाली गैस से क्यों ऐसी बदबू आती है, सुनकर चौंक जाएंगे आप
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 05, 2023, 11:45 PM IST

LPG Gas Smell: क्या आपने कभी सोचा है कि रसोई गैस से स्मेल क्यों आती है. क्योंकि जब भी यह स्मेल करती तो हम परेशान हो जाते हैं और तत्काल जांच करते हैं कि यह स्मेल क्यों आ रही है. क्या कोई लीकेज है या गैस की पाइप खराब हो गई है या फिर गैस को गलत तरीके से खोला या बंद किया गया है. हम तत्काल इस स्मेल को खत्म करने के लिए उपाय करने लगते हैं. आइए इसके बारे में मजेदार बात समझते हैं.

असल में एलपीजी में मरकैप्टन Mercaptan नाम के एक केमिकल की वजह से बदबू आती  है. सुरक्षा के लिहाज से इसको LPG गैस में जानबूझकर मिलाया जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि LPG बेहद ज्वलनशील होती है. ऐसे में अगर इसमें गंध नहीं होगी और कभी गैस लीक होती है तो पता न लगने के कारण बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है. यह भी बताया जाता है कि LPG  गैस स्मेल फ्री होती है.

 गैस लीक होने पर लोगों को पता चल जाए, इसीलिए इसमें मरकैप्टन को मिलाया जाता है. गैस लीक होने पर यह तेज बदबू से लीक का संकेत देता है. इसके बाद इसे सही किया जाता है. यदि रसोई गैस में मरकैप्टन ना मिलाया जाए तो लीकेज का पता नहीं चल पाएगा और कोई बड़ा हादसा हो सकता है, जिसे समय रहते रोका भी नहीं जा सकता. इसलिए इसे मिलाया जाता है. यदि आपके गैस से भी बदबू आ रही है तो आप कुछ ऐसे उपाय अपना सकते हैं. 

अच्छी वेंटिलेशन: रसोई में अच्छी वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। यह गैस की बदबू को रसोई से बाहर निकालने में मदद करेगा. सुरक्षा की जांच: नियमित अंतराल पर अपनी गैस संयंत्र की सुरक्षा जांचते रहें, ताकि लीक के मामले में समस्या का पता चले और उसका समाधान हो पाए. इसके अलावा समय-समय पर अपने सिलिंडर की भी जांच करते रहें. 

Read More
{}{}