trendingNow11992181
Hindi News >>Vidhan Sabha Chunav 2023
Advertisement

MP Chunav Result: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चंबल में कर दिया चमत्कार, क्या बीजेपी देगी कोई इनाम

Jyotiraditya Scindia: इस बार के विधानसभा चुनाव में भी सिंधिया इफेक्ट दिख रहा है और ग्वालियर चंबल में तगड़ी बढ़त बनी हुई है. एमपी के राजनीतिक गलियारों में अब सवाल यह है कि इस बार बीजेपी सिंधिया को क्या इनाम देने वाली है. क्या वे भी मुख्यमंत्री की रेस में बने हुए हैं. 

MP Chunav Result: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चंबल में कर दिया चमत्कार, क्या बीजेपी देगी कोई इनाम
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Dec 03, 2023, 04:30 PM IST

Madhya Pradesh Chunav Result: विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. कहीं बैंड बाजा बज रहा है तो कहीं माहौल मायूसी वाला है. इधर मीडिया सोशल मीडिया पर विश्लेषणों की बाढ़ आ चुकी है. कौन बनेगा मुख्यमंत्री, इसी भी चर्चा है. मध्य प्रदेश में भी राजनीतिक एक्सपर्ट्स इसी पर कयास लगा रहे हैं क्योंकि यहां बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. बीजेपी करीब 166 सीटों पर आगे चल रही है, और कांग्रेस 60 के आसपास पर आगे है. रुझानों के मुताबिक बीजेपी बहुमत की तरफ बढ़ रही है. एमपी में बीजेपी की जीत के बीच शिवराज और आलाकमान के साथ-साथ सिंधिया के भी चर्चे हैं. कांग्रेस लगातार आरोप लगाती रही कि सिंधिया धोखेबाज हैं और उनसे किसी को फायदा नहीं होने वाला है. लेकिन जिन इलाकों में सिंधिया का प्रभाव है, वहां के आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं. ग्वालियर चंबल के इलाके में बीजेपी ने दमदार प्रदर्शन किया है.

चंबल-ग्वालियर संभाग की 34 में से 26 सीटों पर बीजेपी लीड
असल में ताजा रुझानों के मुताबिक पार्टी बदलने के बाद भी सिंधिया का जादू बरकरार है. मध्य प्रदेश के ग्वालियर संभाग की 21 सीटें 5 जिलों में हैं जबकि चंबल संभाग की 13 सीटें 3 जिलों में हैं. इस इलाके से तोमर और सिंधिया आते हैं. ग्वालियर से ही सिंधिया सांसद हैं. चंबल-ग्वालियर संभाग की 34 में से 26 सीटों पर बीजेपी लीड कर रही है. इन जिलों में गुना, मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, भिंड, दतिया, अशोकनगर और श्योपुर शामिल है. इन इलाकों में ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्रभाव बहुत अधिक है. यह प्रभाव तब भी देखने को मिला था जब उनके साथ कांग्रेस के दर्जनों नेता बीजेपी में शामिल हो गए थे और सरकार बना ली थी. उस समय तो सिंधिया को बीजेपी आलाकमान ने ईनाम दिया और राज्यसभा भेजकर मंत्री भी बना दिया.

उन्होंने अपने ही अंदाज में जवाब दिया
इस बार के विधानसभा चुनाव में भी सिंधिया इफेक्ट दिख रहा है और ग्वालियर चंबल में तगड़ी बढ़त बनी हुई है. एमपी के राजनीतिक गलियारों में अब सवाल यह है कि इस बार बीजेपी सिंधिया को क्या इनाम देने वाली है. क्या वे भी मुख्यमंत्री की रेस में बने हुए हैं. हालांकि चुनावी नतीजों के बाद उन्होंने अपने ही अंदाज में जवाब दिया है. सिंधिया ने कहा कि कल एमपी में कांग्रेस लड्डू बना रही थी और बधाई के पोस्टर लगाने में व्यस्त थी वहीं दूसरी तरफ हम चुपचाप अपना काम कर रहे थे. इसके साथ सिंधिया ने शिवराज की भी तारीफ की है. उन्होंने कहा कि ‘लाडली बहना योजना’ एक गेम-चेंजर है और इसका पूरा श्रेय शिवराज सिंह चौहान को जाता है.

खुद के मुख्यमंत्री पद की संभावनाओं पर कहा..
सिंधिया ने पीएम मोदी की भी तारीफ की है. उन्होंने कहा कि यह जीत प्रधानमंत्री की जीत है. अमित शाह की रणनीति और प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों का नतीजा है, मध्य प्रदेश पर प्रधानमंत्री का आशीर्वाद हमेशा बना रहा है. खुद के मुख्यमंत्री पद की संभावनाओं पर उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि मैं मुख्यमंत्री बनूंगा या नहीं, हम सभी पार्टी कार्यकर्ता हैं. बता दें कि 2018 में ही सिंधिया के सीएम बनने की चर्चा थी लेकिन कमलनाथ से अनबन के चलते उन्होंने बगावत कर ली थी और 2 साल के अंदर ही उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया और कांग्रेस की सरकार गिर गई थी. इसके बाद वे केंद्र में मंत्री बनाए गए.

Read More
{}{}