trendingNow12000814
Hindi News >>Vidhan Sabha Chunav 2023
Advertisement

‘अभी नहीं तो कभी नहीं’, बिहार में महागठबंधन को रोकने के लिए BJP बिछा रही नई बिसात

Bihar Politics: बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी ने दो दिसंबर को लोकसभा क्षेत्र में जीत तय करने और उसकी किलेबंदी को लेकर नए सिरे से संसदीय क्षेत्र प्रभारियों की भी घोषणा की थी. 

‘अभी नहीं तो कभी नहीं’, बिहार में महागठबंधन को रोकने के लिए BJP बिछा रही नई बिसात
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Dec 08, 2023, 03:05 PM IST

BJP's strategy for Bihar: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने नए सिरे से तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी अगले साल लोकसभा चुनाव और 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन को रोकने के लिए इस बार कोई कोताही बरतने के मूड में नहीं है. कहा जा रहा है कि जिस तरह बिहार की परिस्थितियां बनी हुई है, उसमे बीजेपी  के नेता 'अभी नहीं तो कभी नहीं' के मूलमंत्र को लेकर चुनावी तैयारी में जुट गए हैं.

बीजेपी  के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी अपने आक्रामक तेवर के साथ न केवल बयानों से विरोधियों को घेरने में जुटे हैं बल्कि महागठबंधन को परास्त करने के लिए नई टीम के जरिए नई बिसात बिछा रहे हैं. चौधरी ने बिहार बीजेपी  के 45 संगठनात्मक जिलों में जिला प्रभारियों का नए सिरे से तैनाती की है. इन प्रभारी नियुक्ति में प्रदेश अध्यक्ष ने जहां जिलों के जातीय समीकरण का ख्याल रखा है, वहीं जमीनी स्तर पर भी पार्टी की हकीकत के जानकार को स्थान दिया गया है. सूची में अनुभवी और युवा का सामंजस्य बैठाने की कोशिश की है.

बीजेपी के हाथों में होगी जीत की रणनीति 
जदयू के अलग होने के बाद से ही बीजेपी  ने बिहार की सभी 40 सीटों पर तैयारी शुरू कर दी थी. इस रणनीति के बाद यह साफ है कि कुछ सीटों पर भले ही सहयोगी चुनाव मैदान में होंगे, लेकिन जीत की रणनीति बीजेपी के हाथों में ही होगी.

बीजेपी  के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी ने दो दिसंबर को लोकसभा क्षेत्र में जीत तय करने और उसकी किलेबंदी को लेकर नए सिरे से संसदीय क्षेत्र प्रभारियों की भी घोषणा की थी. इस सूची में पूर्व अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के प्रदेश समिति के कई पदाधिकारियों को रखा गया है.

कहा जा रहा है कि इस सूची को बनाने के पहले जहां सांसदों की राय ली गई थी, वहीं पार्टी के रणनीतिकारों द्वारा काफी मंथन भी किया गया था.

'पार्टी चुनाव को लेकर हमेशा तैयार'
इस परिवर्तन को लेकर जब बीजेपी  के प्रवक्ता राकेश कुमार सिंह से पूछा तो उन्होंने कहा कि पार्टी चुनाव को लेकर हमेशा तैयार रहती है. बीजेपी  कार्यकर्ताओं की पार्टी है और कार्यकर्ताओं के परिश्रम के बाद ही आज यह पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने का कार्य बराबर चलता रहता है. बहरहाल, बीजेपी  इस परिवर्तन के जरिए नए तरीके से चुनावी बिसात बिछा रही है अब इसका कितना फायदा पार्टी को मिलता है यह तो बाद में पता चलेगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}