trendingNow11551074
Hindi News >>बजट
Advertisement

Economic Survey: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आर्थ‍िक सर्वेक्षण? जानें कैसे देख सकते हैं लाइव

Budget Session 2023: आर्थ‍िक सर्वेक्षण के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि कहां नुकसान हुआ और कहां पर फायदा? इसके आधार पर ही यह तय होता है क‍ि किस क्षेत्र में कितना निवेश हुआ. बजट से पहले आने वाले आर्थिक सर्वेक्षण पर सबकी न‍िगाहें होती हैं.

Economic Survey: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आर्थ‍िक सर्वेक्षण? जानें कैसे देख सकते हैं लाइव
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jan 31, 2023, 10:35 AM IST

Economic Survey 2023: संसद का बजट सत्र (Budget Session) अब से कुछ देर बाद सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. उसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 (Economic Survey 2022-23) को पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री की तरफ से आर्थिक सर्वेक्षण पेश क‍िये जाने के बाद 2 बजे नेशनल मीडिया सेंटर में चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर (Chief Economic Adviser) डॉक्टर वी अनंत नागेश्वरन (Dr V Anantha Nageswaran) प्रेस कांफ्रेंस करेंगे.

क्या होता है इकॉनोमिक सर्वे ?
इकोनॉमिक सर्वे वित्त मंत्रालय का प्रमुख दस्तावेज होता है. यह देश के आर्थिक विकास का लेखाजोखा होता है, ज‍िसे बजट से पहले पेश क‍िया जाता है. इसी के आधार पर यह तय क‍िया जाता है क‍ि पिछले एक साल के दौरान अर्थव्यवस्था कैसी रही? आर्थ‍िक सर्वेक्षण के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि कहां नुकसान हुआ और कहां पर फायदा? इसके आधार पर ही यह तय होता है क‍ि किस क्षेत्र में कितना निवेश हुआ. बजट से पहले आने वाले आर्थिक सर्वेक्षण पर सबकी न‍िगाहें होती हैं.

कौन तैयार करता है आर्थ‍िक सर्वेक्षण?
आर्थ‍िक सर्वेक्षण को मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) की टीम की तरफ से तैयार क‍िया जाता है. इस टीम का नेतृत्‍व CEA करते हैं, उन के साथ टीम में वित्त और आर्थिक मामलों के जानकार होते हैं. हाल ही में वी अनंत नागेश्वरन (V. Anantha Nageswaran) को नया सीईए नियुक्त किया गया है. सीईए की टीम की तरफ से तैयार क‍िए गए आर्थ‍िक सर्वेक्षण को वित्तमंत्री की मंजूरी के बाद रिलीज किया जाता है. वित्त मंत्री संसद के दोनों सदन में इसे पेश करती हैं.

इकोनॉमिक सर्वे को यहां लाइव देखें
आप संसद में जाये बगैर भी इकोनॉमिक सर्वे को घर बैठकर लाइव देख सकते हैं. इसका लाइव स्ट्रीम livestream सरकार के सभी ऑफिश‍ियल चैनल, संसद टीवी, पीआईबी इंडिया आदि पर किया जाएगा. वहां से आप इंटरनेट के जर‍िये देख सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}