trendingNow11827001
Hindi News >>Trending
Advertisement

ये हैं वो गुजराती बिजनेसमैन, जिसने की थी मुगल सम्राट औरंगजेब की मदद और 'ईस्ट इंडिया कंपनी' को किया था फाइनेंस

Gujarati Businessman Virji Vora: भारतीय इतिहास में प्रभावशाली व्यापारिक दिग्गजों के नामों ने देश के आर्थिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है. इन दिग्गजों में वीरजी वोरा भी शामिल हैं, जो एक प्रमुख गुजराती उद्यमी थे. 

 
ये हैं वो गुजराती बिजनेसमैन, जिसने की थी मुगल सम्राट औरंगजेब की मदद और 'ईस्ट इंडिया कंपनी' को किया था फाइनेंस
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 16, 2023, 10:18 AM IST

Gujarati Businessman Virji Vora: भारतीय इतिहास में प्रभावशाली व्यापारिक दिग्गजों के नामों ने देश के आर्थिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है. इन दिग्गजों में वीरजी वोरा भी शामिल हैं, जो एक प्रमुख गुजराती उद्यमी थे. मुगल काल के दौरान वह बेहद ही प्रमुखता से उभरे. हालांकि उनकी पारिवारिक उत्पत्ति रहस्य में डूबी हुई है, वीरजी वोरा की विरासत व्यावसायिक कौशल और रणनीतिक गठबंधनों में से एक है. जबकि वीरजी वोरा के प्रारंभिक जीवन और बैकग्राउंड के बारे में जानकारी अभी भी अज्ञात है, इतिहासकारों और विद्वानों ने श्रीमाली ओसवाल पोरवाल जाति से उनका संबंध स्थापित किया.

आखिर कौन थे वीरजी वोरा?

धार्मिक मामलों में उनके महत्वपूर्ण योगदान ने उन्हें "संघपति/संघवी" की प्रतिष्ठित उपाधि दी, जो उन लोगों के लिए आरक्षित थी जिन्होंने मंदिरों के निर्माण या भव्य तीर्थयात्राओं के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 1619 से 1670 के दशक तक संचालन करते हुए वीरजी वोरा ने अपने समय के व्यापार परिदृश्य पर काफी प्रभाव डाला. वीरजी वोरा के व्यावसायिक प्रयासों में थोक व्यापार, बैंकिंग और धन उधार सहित कई गतिविधियां शामिल थीं. उनकी चतुर व्यापारिक समझ ने उन्हें सूरत में कुछ आयातों पर एकाधिकार स्थापित करने की अनुमति दी, जिसमें अफीम और बुलियन से लेकर मूंगा, हाथीदांत और सीसा तक की वस्तुओं का व्यापार शामिल था.

ईस्ट इंडिया कंपनी को दिया था ऋण

गुजराती बिजनेसमैन ने डच ईस्ट इंडिया कंपनी और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी दोनों के लिए ऋण के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में कार्य किया. वीरजी वोरा ने अपने युग के दौरान लगभग $8 मिलियन की आश्चर्यजनक व्यक्तिगत संपत्ति अर्जित की. उनका साम्राज्य पूरे भारत में फैला हुआ था और प्रमुख दक्षिण-पूर्व एशियाई, लाल सागर और फारस की खाड़ी के बंदरगाह शहरों तक फैला हुआ था. वीरजी ने भारत के प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों में एजेंटों का एक नेटवर्क बनाए रखा.

मुगल साम्राज्य से भी थे अच्छे संबंध

ऐतिहासिक अभिलेखों से पता चलता है कि वीरजी वोरा का प्रभाव वाणिज्य से परे तक फैला हुआ था. सम्राट औरंगजेब के डेक्कन क्षेत्र को जीतने के अभियान में वित्तीय संकट के समय, मुगल शासक ने वीरजी वोरा से वित्तीय सहायता मांगी. इस भाव ने मुगल की महत्वपूर्ण स्थिति और संबंधों को रेखांकित किया, क्योंकि उसने शाहजहां को चार अरब घोड़ों का उपहार भी दिया था.

Read More
{}{}