trendingNow11835363
Hindi News >>Trending
Advertisement

सब्जी मंडी में लहसुन-अदरक खरीदने पहुंचे जर्मन के राजदूत! जैसे ही दुकानदार ने मांगे पैसे तो किया ऐसा

Trending News: भारत में जर्मनी दूतावास द्वारा एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में, विसिंग को सब्जी मंडी में दुकानदार को भुगतान करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करते हुए देखा जा सकता है.

 
सब्जी मंडी में लहसुन-अदरक खरीदने पहुंचे जर्मन के राजदूत! जैसे ही दुकानदार ने मांगे पैसे तो किया ऐसा
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 22, 2023, 08:04 AM IST

German Ambassador Video: भारत में जर्मन दूतावास ने रविवार को भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे की सराहना करते हुए इसे देश की सफलता की कहानियों में से एक बताया. भारत के डिजिटल पेमेंट मॉडल की प्रशंसा तब हुई जब जर्मनी के डिजिटल और परिवहन फेडरल मंत्री वोल्कर विस्सिंग (Volker Wissing) ने भारत में पेमेंट करने के लिए यूपीआई का यूज किया और इस अनुभव से बहुत रोमांचित हुए. भारत में जर्मनी दूतावास द्वारा एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में, विसिंग को सब्जी मंडी में दुकानदार को भुगतान करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करते हुए देखा जा सकता है.

जर्मन दूतावास ने एक्स पर कही ये बात

भारत में जर्मन दूतावास ने एक्स पर कहा, “भारत की सफलता की कहानियों में से एक डिजिटल बुनियादी ढांचा है. UPI हर किसी को सेकंडों में लेनदेन करने में सक्षम बनाता है. लाखों भारतीय इसका इस्तेमाल करते हैं. डिजिटल और परिवहन फेडरल मंत्री @Wissing सीधे तौर पर UPI भुगतान की सरलता का अनुभव करने में सक्षम थे और बहुत रोमांचित हैं!” 19 अगस्त को, विसिंग ने बेंगलुरु में जी20 डिजिटल मंत्रियों की बैठक में भाग लिया.

 

 

डिजिटल पेमेंट से काफी प्रभावित हुए

भारत में जर्मन दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “बैंगलोर में जी20 डिजिटल मंत्रियों की बैठक शुरू होने वाली है. मंत्री @Wissing और हमारे महान मेजबान मंत्री @AshwiniVaishnaw ने हमारे डिजिटल संवाद के माध्यम से आईटी और विशेष रूप से एआई में भारत-जर्मन सहयोग को बढ़ाने पर एक व्यावहारिक चर्चा की."

UPI भारत की मोबाइल-बेस्ड फास्ट पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का उपयोग करके, चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा देती है. श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ साझेदारी की है.

Read More
{}{}