trendingNow11389779
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Vivek Express: 80 घंटों मे 9 राज्यों का सफर, ये है देश में सबसे लंबी दूरी वाला रेल रूट

Trains In India: ट्रेनों को भारत की जीवनरेखा कहा जाता है चूंकि ये पूरे देश को एक नेटवर्क के जरिए जोड़ने का काम करती हैं. हमारे देश में आज लोकल से लेकर मेट्रो तक हर तरीके की ट्रेन है. देश में कुछ ही समय में बुलेट ट्रेन भी चलाने की तैयारी है. आज बात करते हैं देश में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन की. 

विवेक एक्सप्रेस
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2022, 12:26 PM IST

India's Longest Train Route:  रेल नेटवर्क (Train Network) के मामले में भारत दुनिया के टॉप 5 देशों (Top 5 Contries)  में शामिल है. हमारे देश में लंबा रेल नेटवर्क फैला हुआ है. भारत का सबसे लंबा रेल रूट डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक है. इसकी लंबाई 4,247 किलोमीटर है. डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक का सफर विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express) नाम की सुपरफास्ट रेल तय करती है. आइए जानते हैं देश में सबसे लंबा सफर तय करने वाली रेल विवेक एक्सप्रेस के बारे में. 

कहां से कहां तक जाती है

विवेक एक्सप्रेस उत्तर पूर्वी (North Eastern) राज्य असम से लेकर दक्षिणी राज्य (Southern State) तमिलनाडू तक की यात्रा तय करती है. डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक चलती है. इस दौरान ये ट्रेन 4,247 किलोमीटर का सफर तय करती है. ये यात्रा लगभग 80 घंटों में पूरी होती है. यानी कि इस सफर को पूरा करने में 3 दिन से भी ज्यादा का वक्त लगता है. इसकी रफ्तार सामान्य रेलों के मुकाबले दोगुनी है. विवेक एक्सप्रेस कुल 9 राज्यों से होकर गुजरती है. 

विवेक एक्सप्रेस की शुरुआत 

विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express) की शुरुआत 2013 में की गई थी. विवेक एक्सप्रेस स्वामी विवेकानंद की 150वी जयंती के दिन पटरी पर उतरी थी. स्वामी जी को समर्पित करते हुए ही ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रेस रखा गया है. अगर विवेक एक्सप्रेस को छोड़ दिया जाए तो हिमसागर एक्सप्रेस सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है, जो वैष्णो देवी से कन्याकुमारी तक की यात्रा करती है. 

दुनिया में यहां है सबसा लंबा रेल रूट

दुनिया में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन की बात करें तो वह रूस में है. ये रूट 9,000 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा है. इसके सफर को तय करने में लगभग 6 दिन लगते हैं. ट्रेन मास्को (Moscow) से शुरूर होकर व्लादिवोस्तोक तक जाती है. रूस की ये ट्रेन भारत की विवेक एक्सप्रेस की तुलना में डबल दूरी तय करती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}