trendingNow11398859
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Unusual Pilgrimage: इन मंदिरो में चढ़ाते हैं अजीब चीजें, कहीं शराब तो कहीं चॉकलेट का लगता है भोग

Weird Temples: कुछ धार्मिक जगहों की परंपराएं बेहद अजीब हैं. भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां अजीबो-गरीब चीजों का भोग लगाया जाता है. आपको भी एक बार इन मंदिरों की सैर जरूर करनी चाहिए.   

कालभैरव मंदिर
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 17, 2022, 01:16 PM IST

Unusual Prasad Temples: हमारे देश में कई मंदिर हैं. हर मंदिर की अलग मान्यता, जुदा इतिहास और अलग परंपराएं हैं, लेकिन देश के कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां कि परंपराएं सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. आमतौर पर मंदिरों में फूल चढ़ाए जाते हैं और नारियल  या फिर किसी मिठाई का भोग लगाया जाता है. इन परंपराओं से हटकर हमारे यहां कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां शराब और चॉकलेट जैसी चीजों का भोग लगाया जाता है. आइए जानते हैं देश के इन खास मंदिरों के बारे में.

कालभैरव मंदिर, मध्यप्रदेश

उज्जैन के कालभैरव मंदिर में शराब का भोग चढ़ाया जाता है. यहां भक्त बाहर से शराब खरीदकर ले जाते हैं और फिर मंदिर के पुजारी एक बर्तन में डालकर शराब को भैरवनाथ को पिलाते हैं. मंदिर की खास बात ये है कि कालभैरव के सामने शराब की प्लेट करने पर कुछ ही देर में शराब खत्म हो जाती है. मान्यता है कि यहां साक्षात भैरवनाथ शराब का सेवन करते हैं.

मुरुगन मंदिर, केरल

केरल के मुरुगन मंदिर में मंच चॉकलेट का भोग लगाया जाता है. कई बार मंदिर को चॉकलेट से सजाया भी जाता है. यहां के लोगों की मान्यता है कि मंदिर में चॉकलेट चढ़ाने से मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. मान्यता के अनुसार एक बार एक बीमार बच्चे ने फूल के बजाय भगवान मुरुगन को चॉकलेट भेंट कर दी. गंभीर बीमारी से पीड़ित वह बच्चा इसके बाद ठीक हो गया. तभी से मुरुगन मंदिर में चॉकलेट चढ़ाई जाती हैं.

बाबा मंदिर, उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश के जौनपुर के बाबा मंदिर में घड़ियां चढ़ाई जाती हैं. मान्यता है कि एक बार एक ड्राइवर की मनोकामना घड़ी चढ़ाने से पूरी हो गई थी. तभी से कई लोग मंदिर में घड़ियां चढ़ाते हैं और मंदिर के पास ये परंपरा शुरू हो गई है.

अजगर कोविल, तमिलनाडु

मदुरै में अजगर कोविल या अजगर मंदिर में डोसा चढ़ाया जाता है. ये भगवान विष्णु का मंदिर है जहां प्रसाद के लिए डोसा बनाया जात है और फिर भगवान को भोग लगाकर भक्तों में डोसा बांट दिया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}