trendingNow11381492
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Tourist Places: अक्टूबर में है छुट्टी के मौके, त्योहारों की भीड़ से दूर कर आएं इन जगहों की सैर

Travel Near Delhi: दिल्ली से 5-6 घंटे की दूरी पर कई खूबसूरत जगहें हैं अगर आपको बीच में छुट्टी का मौका मिले तो इन जगहों का टिकट करवा लीजिए. कम पैसे और कम वक्त में इन जगहों की सैर की जा सकती है. 

दिल्ली के पास की जगहें
Stop
Updated: Oct 06, 2022, 02:12 AM IST

Weekend Tour: अक्टूबर के महीने में त्योहारों (Festivals) की भरमार होती है. इस वजह से काफी छुट्टियां भी रहती हैं. इन दिनों दिल्ली में हर जगह त्योहारों की वजह से भीड़ छाई हुई है. ऐसे में छुट्टी के बीच एंजॉय करने के लिए दिल्ली के नजदीक की जगहों पर सैर करने के लिए जा सकते हैं. दिल्ली के करीब कई खूबसूरत जगहें हैं जहां 4-5 घंटे में आराम से जा सकते हैं और छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं. आइए जानते हैं दिल्ली के पास की खूबसूरत जगहों के बारे में. 

ऋषिकेश, उत्तराखंड

उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित ये धार्मिक जगह प्राकृतिक खूबसूरती से भरी हुई है. ऋषिकेश में गंगा आरती देखने का अलग ही मजा है. पवित्र गंगा में स्नान करने के बाद आरती में शामिल हो सकते हैं. यहां के राम झूला-लक्ष्मण झूला जरूर देखना चाहिए. ऋषिकेश में प्रसिद्ध तेरा मंजिल मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. ऋषिकेश खूबसूरत होने के साथ-साथ एडवेंचर से भी भरा हुआ है. यहां रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं. 

नीमराना, राजस्थान

राजस्थान का नीमराना बेहद खूबसूरत जगह है. नीमराना का महल देखने लायक है. नीमराना होटल में रुककर राजस्थान के शाही ठाठ-बाट का मजा ले सकते हैं. नीमराना में पहाड़ों की सैर भी कर सकते हैं, जिप लाइन जैसे एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं. दिल्ली से नीमराना पहुंचने में तीन घंटों का वक्त लगता है.

अमृतसर, पंजाब

अमृतसर जितना दूर से लुभाता है, पास से उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत है, खासकर स्वर्ण मंदिर की बात ही अलग है. यहां जाकर इतना सुकून मिलेगा कि कहीं ओर जाने का मन नहीं करेगा. स्वर्ण मंदिर के दर्शन के लिए हर धर्म के लोग आते हैं. इस गुरूद्वारे का लंगर का स्वाद अलग ही होता है. बाघा बॉर्डर और जलिया वाला बाग भी रोचक टूरिस्ट प्लेस हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}