trendingNow11331736
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Sikkim Tour: भीड़भाड़ वाले हिल स्टेशन पर जाकर पक गए हैं, तो इस जगह लें नेचर की खूबसूरती का मजा

Sikkim Visit: यूं तो सिक्किम देश का सबसे छोटा राज्य है, लेकिन यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. यही वजह है कि यहां टूरिस्टों की संख्या काफी रहती है. सिक्किम में घूमने के अलावा आप कई सारे एडवेंचर्स का भी मजा ले सकते हैं, आइए जानते हैं सिक्किम कैसे जाएं और वहां कौन सी जगहें घूमें.

सिक्किम
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 02, 2022, 02:04 PM IST

Sikkim Tour And Travel: हिमालय की सुंदर वादियों से घिरे सिक्किम के प्राकृतिक नजारे हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. सिक्किम कम आबादी वाला, खूबसूरत और शांत वातावरण वाला राज्य है. अगर हम सिक्किम को शांति और सुंदरता का संगम कहें तो कुछ गलत न होगा. सिक्किम में घूमने के लिए कई सारी खूबसूरत जगहें हैं, जहां जाकर मन आनंद से भर जाता है. 

सिक्किम में घूमने की जगह

हरियाली से भरे हुए सिक्किम में टूरिस्ट प्लेसेज की भरमार है. यहां पहाड़ों से लेकर झरने तक कई सारी जगह हैं जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं, यहां का 'सेवन सिस्टर वॉटरफॉल' बेहद खूबसूरत है. सिक्किम के एंची मठ, गणेश टोक और दो द्रुल चोर्टेन रुमटेक श्रद्धालुओं को आकर्षित करते हैं. चारों तरफ बर्फ के पहाड़ों से घिरी त्योंगमो झील भारत की सबसे ऊंची झीलों में से एक है. ये ग्लेशियर झील बहुत खूबसूरत है. हिमालयन ज्यूलॉजिकल पार्क और नाथुला पास भी बड़े टूरिस्ट स्पॉट हैं. 

कैसे तय करें सिक्किम का सफर

जब भी हम सिक्किम या नॉर्थ-ईस्ट की किसी खास जगह घूमने की प्लानिंग करते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में सवाल आता है कि आखिर हम यहां पहुंचेंगे कैसे? सिक्किम तीनों तरफ से अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर से घिरा हुआ है इस वजह से हमें यहां पहुंचना काफी मुश्किल लगता है, पर इस चिंता को अब आप छोड़ दीजिए. सिक्किम पहुंचने के लिए बस, ट्रेन और फ्लाईट तीनों की सुविधा है. 

- फ्लाइट से जाने पर आप पश्चिम बंगाल के बागडोरा एयरपोर्ट तक जा सकते हैं, यहां से सिक्किम की राजधानी गंगटोक जाने के लिए आसानी से बस या टैक्सी मिल जाएंगी.

- सड़क मार्ग से जाने पर आपको पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी होते हुए जाना होगा. सिलीगुड़ी से सिक्किम की दूरी 114 किलोमीटर है. 

- रेल का मार्ग जलपाईगुड़ी तक है, यहां से बस या टैक्सी से गंगटोक पहुंच सकती हैं. जलपाईगुड़ी से गंगटोक 117 किलोमीटर दूर है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}