PHOTOS

ये है झारखण्ड की सबसे ठंडी जगहे, मनाली को भी देता है टक्कर

झारखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य अपने घने जंगलों,वॉटर फॉल्स, हिल स्टेशनों और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए फेमस है. टूरिस्ट के लिए प्रमुख आकर्षण में नेतरहाट, रांची, देवघर, हजारीबाग और पारसनाथ शामिल हैं. यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण छुट्टियों के लिए परफेक्ट है.  
Advertisement
1/7
नेतरहाट
नेतरहाट

 

छोटा नागपुर पठार पर स्थित यह हिल स्टेशन झारखंड का सबसे ठंडा स्थान माना जाता है। यहां गर्मियों में तापमान सामान्यतः 10-25 डिग्री के बीच रहता है.

 
2/7
रांची
रांची

झारखंड की राजधानी रांची अपनी सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध है. यहां गर्मियों में तापमान 20-30 डिग्री के बीच रहता है. झरने, पार्क और हरी-भरी वादियों के कारण ये फेमस टूरिस्ट प्लेस है.

3/7
देवघर
देवघर

ये धार्मिक जगह शांतिपूर्ण और ठंडी जलवायु के लिए जाना जाता है. गर्मियों में यहां का टेम्प्रेचर 20-30 डिग्री रहता है. बाबा बैद्यनाथ मंदिर यहां का प्रमुख आकर्षण है.

4/7
पतरातू
पतरातू

पतरातू घाटी अपनी सुंदरता और ठंडी जलवायु के लिए जानी जाती है. यहां गर्मियों में तापमान 15-25 डिग्री रहता है. पतरातू डैम और आसपास के हरे भरे इलाके टूरिस्ट को अट्रैक्ट करते है.

5/7
हजारीबाग
हजारीबाग

ये स्थान अपने नेशनल पार्क और ठंडी जलवायु के लिए प्रसिद्ध है.  गर्मियों में टेम्प्रेचर 15-28 डिग्री रहता है. हजारीबाग झील और कन्हारी पहाड़ियां यहां के प्रमुख आकर्षण हैं.

6/7
पारसनाथ
पारसनाथ

 

झारखंड के गिरिडीह जिले में स्थित पारसनाथ हिल्स, जैन धर्म के यात्रियों के लिए पवित्र जगह है.

यहां गर्मियों में टेम्प्रेचर10-25 डिग्री रहता है.

 
7/7
डाल्टनगंज
डाल्टनगंज

ये शहर अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और ठंडी जलवायु के लिए जाना जाता है. गर्मियों में यहां का टेम्प्रेचर 20-30 डिग्री रहता है. बेतला नेशनल पार्क यहां का प्रमुख आकर्षण है.