PHOTOS

अयोध्या में राम मंदिर के साथ-साथ घूमें ये 5 प्रसिद्ध मंदिर

अगर आप भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या जा रहे हैं और रामलला के दर्शन का प्लान है, तो भगवान राम के मंदिर के साथ अयोध्या के पांच ऐसे मंदिरों में भी माथा जरूर टेकें, जो काफी प्रसिद्ध हैं

 

Advertisement
1/5
राम की पैड़ी
राम की पैड़ी

यहां आपको राम की पैड़ी में भी दर्शन करने चाहिए. यहां भगवान राम के पुत्र कुश द्वारा बनाया गया नागेश्वर नाथ मंदिर है. जहां आप भगवान शिव के दर्शन कर सकेंगे. यह मंदिर सुबह 4 बजे खुलता है और रात को 9 बजे बंद होता है.

2/5
राजा दशरथ का महल
राजा दशरथ का महल

अयोध्या में भगवान श्रीराम के पिता राजा दशरथ का मंदिर भी है. हनुमानागढ़ी से राम जन्मभूमि की ओर जाते हुए यह मंदिर बीच में ही पड़ेगा. भक्तों के लिए यह मंदिर सुबह 7 बजे ही खुल जाता है. इस मंदिर के बंद होने का समय रात 11 बजे है.

3/5
कनक भवन
कनक भवन

अयोध्या का कनक भवन मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है. इस मंदिर में भगवान राम के साथ माता सीता और लक्ष्मण भी हैं. कथाओं के अनुसार रानी कैकई ने मुंह दिखाई में इस भवन को माता सीता को दिया था. यह मंदिर सुबह 8 बजे खुलता है और रात को 10 बजे बंद होता है.

4/5
हनुमानगढ़ी
हनुमानगढ़ी

अयोध्या में भगवान श्रीराम के दर्शन के बाद सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के दर्शन भी करने चाहिए. यहां सुबह 5:00 बजे ही मंदिर भक्तों के लिए खुल जाता है. वहीं सुबह 6:00 बजे आरती होती है. दोपहर में भक्तों के लिए 1 से 1:30 बजे के बीच मंदिर बंद रहता है. मंदिर बंद होने का समय रात 11 बजे है.

5/5
राम मंदिर
राम मंदिर

अयोध्या में आने पर सबसे पहले आपको भगवान श्रीराम के दर्शन करने चाहिए. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा इसी साल 22 जनवरी को हुई. इस मंदिर की विशालता और सुंदरता के साथ भगवान राम की मूर्ति आपको आकर्षित करेगी.