PHOTOS

लाखों पक्षियों का आशियाना हैं ये बर्ड सेंचुरीज, देखें Latest Photos

पक्षी अभयारण्य यानि की बर्ड सेंचुरी पक्षियों के लिए एक ऐसी सुविधाएं हैं जो पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों का संरक्षण करते हैं.  यहां पक्षियों के अस्तित्व का विशेष ध्यान दिया जाता है. कई विदेशी पक्षियों का हर साल मौसम के हिसाब से यहां आना होता है. देखें इनके कुछ लेटेस्ट फोटोज.  
Advertisement
1/5
भरतपुर पक्षी अभयारण्य
भरतपुर पक्षी अभयारण्य

भरतपुर पक्षी अभयारण्य: यह बर्ड सेंचुरी राजस्थान में स्थित है. इसमें हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी पाए जाते हैं. यहां सर्दियों के मौसम में साइबेरियन क्रेन भी आते हैं. आज यह देश एक बहुत बड़ा टूरिस्ट स्पॉट भी है.

 

2/5
चिलिका पक्षी अभयारण्य
चिलिका पक्षी अभयारण्य

चिलिका पक्षी अभयारण्य: चिलिका बर्ड सेंचुरी ओडिशा में है. यहां लगभग 160 प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं. यहां ज्यादातक पक्षी कैस्पियन सागर, बैकाल झील, मंगोलिया, लद्दाख, मध्य एशिया के क्षेत्रों से उड़ कर आते हैं. यह चिल्का लेक पर स्थित है.

 
3/5
कुमारकोम पक्षी अभयारण्य
कुमारकोम पक्षी अभयारण्य

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य: तमिलनाडु राज्य में स्थित ये बर्ड सेंचुरी भारतीय और माइग्रेटरी पक्षियों के लिए बेस्ट प्लेस हैं. यह वेम्बानद झील के पास स्थित है. यहां ईग्रेट, डारटर, हेरोन्स, टील, बिटर्न्‍स, मार्श हैरीज, वाटरफाउल, कुक्कु और जंगली बत्तख जैसे दुर्लभ पक्षियों को आप देख सकतें हैं. 

 
4/5
सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य
सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य: यह हरियाणा राज्य के गुरुग्राम जिले के फारुखनगर के सुल्तानपुर गांव में स्थित है. यह दिल्ली के धौला कुआं से 40 किमी और गुरुग्राम शहर से 15 किमी दूर गुरुग्राम-झज्जर नेशनल हाईवे पर स्थित है. पक्षियों को देखने के शौकीनों के लिए ये बर्ड सेंचुरी सबसे बेस्ट ऑप्शन है. सर्दियों में यहां आना सबसे अच्छा होता है, जब यहां कई प्रवासी पक्षी आते हैं.

  

 
5/5
उधवा पक्षी अभयारण्य
उधवा पक्षी अभयारण्य

 उधवा पक्षी अभयारण्य: उधवा बर्ड सेंचुरी झारखंड राज्य का एकमात्र बर्ड सेंचुरी है. यहां सर्दियों के मौसम में हर साल कई देशों से प्रवासी पक्षी आतें हैं. यह जगह बर्ड लवर्स के लिए सबसे लोकप्रिय है.