PHOTOS

वाइल्डलाइफ फोटोज और नेचुरल ब्यूटी के हैं दीवाने, घूमें भारत के ये बेस्ट नेशनल पार्क

भारत में इस समय कुल 106 नेशनल पार्क्स हैं, जो कि अपनी अलग-अलग जैव विविधताओं के लिए जाने जाते हैं. यहां वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के शौकीन और प्रकृति से प्यार करने वाले लोग हर साल अपना समय निकालकर इन पार्क्स का रूख करते हैं और प्रकृति के बीच अपना समय बिताते हैं.   
Advertisement
1/5
काजीरंगा नेशनल पार्क
काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क: यह नेशनल पार्क असम में है. यह यहां पाए जाने वाले भारतीय एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्द है. यह 430 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र हाथी-घास के मैदानों, दलदली लैगून और घने जंगलों से भरा हुआ है. काजीरंगा पार्क हर साल 01 मई से 31 अक्टूबर तक आगंतुकों के लिए बंद रहता है. इसलिए नवंबर से अप्रैल का समय काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने के लिए सबसे अच्छा समय है.

 
2/5
कान्हा नेशनल पार्क
कान्हा नेशनल पार्क

कान्हा नेशनल पार्क: यह मध्य प्रदेश में सतपुड़ा की मैकाल पर्वतमाला में बसा है. इसे अब टाइगर पार्क के रूप में लोकप्रिय बनाया जा रहा है. आप यहां जीप सफारी कर आप जंगली जानवरों को करीब से देख सकते हैं और उनकी शानदार तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं.

 
3/5
बांधवगढ़ नेशनल पार्क
बांधवगढ़ नेशनल पार्क

बांधवगढ़ नेशनल पार्क: देश में सबसे ज्यादा रॉयल बंगाल टाइगर्स इसी नेशनल पार्क में पाए जाते हैं. देश में सबसे अधिक देखा जाने वाला संरक्षित वाइल्डलाइफ नेशनल पार्क है. राष्ट्रीय उद्यान में 105 वर्ग किलोमीटर का मुख्य क्षेत्र और लगभग 400 वर्ग किलोमीटर का बफर क्षेत्र शामिल है. यह पहले रीवा के महाराजा का शिकारगाह था और वर्तमान में यह सफ़ेद टाइगर के लिए एक प्रसिद्ध प्राकृतिक केंद्र है. 

 

 

4/5
गिर नेशनल पार्क
गिर नेशनल पार्क

गिर नेशनल पार्क: अफ्रीका के बाद दुनिया का अकेला ऐसा स्थान है जहां शेर को उसके प्राकृतिक आवास में देखा जा सकता है. आप यहां हज़ारों जंगली जानवरों और दुर्लभ एशियाई जंगली गधे, लकड़बग्घे, गिर लोमड़ी, बौना कठफोड़वा, भूरी मछली उल्लू और काला हिरण आदि जैसे पक्षियों को भी देख सकतें हैं. 

 

5/5
राजाजी नेशनल पार्क
राजाजी नेशनल पार्क

राजाजी नेशनल पार्क: 830 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला राजाजी नेशनल पार्क यहां पाए जाने वाले हाथियों की संख्या के लिए जाना जाता है. यहां हिरन, चीते, सांभर और मोर भी पाए जाते हैं.यहां पक्षियों की 315 प्रजातियां पाई जाती हैं. यह उत्तराखंड के देहरादून में स्थित है.