PHOTOS

सिक्किम के यह अनछुए जगह, जहां मिलेगा प्रकृति और शांति का अद्भुत मेल

भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य सिक्किम हिमालय की खूबसूरती के अलावा कंचनजंगा पर्वत के लिए भी जाना जाता है. ये हैं सिक्किम के बेस्ट ऑफबीट जगह जहां आपको मिलेगा सुकून.   
Advertisement
1/6
त्सोंगमो झील
त्सोंगमो झील

 

यह झील सिक्किम के बेहद खूबसूरत जगहों में एक है. यह गंगटोक से मात्र 40 कि.मी. की दूरी पर स्थित है. आपको बता दें कि ग्लेशियरों के पिघलने से इस झील में पानी आता है. यह झील सर्दियों में बर्फ में बदल जाती है. 

 
2/6
नाथू ला दर्रा
नाथू ला दर्रा

नाथू ला दर्रा एक सैन्य व्यापारिक जगह है. सर्दियों में खूब बर्फबारी होती है. अंतर्राष्ट्रीय महत्व की ये जगह आपको अलग सा अनुभव देगी. यहां आपको चीन-भारत के सेना देखने को मिलेंगे. 

 

3/6
युमथांग घाटी
युमथांग घाटी

 

'फूलों की घाटी' नाम से मशहूर यह जगह बेहद खूबसूरत लगता है. सर्दियों में यहां भी खूब बर्फबारी होती है. लेकिन गर्मी के महीने में यहां का मौसम सुहाना नजर आता है. रंग-बिरंगे फूलों से सजा हुआ ये जगह किसी सपने से कम नहीं लगता. 

 
4/6
लाचुंग गांव
लाचुंग गांव

प्रकृति की गोद में बसा सिक्किम का ये गांव बेहद खूबसूरत है. यह गांव लाचुंग नदी के किनारे पर बसा हुआ है. इस गांव जाने के रास्ते में कई मनमोहक झरने दिखते हैं.  

 
5/6
माउंट कटाओ
माउंट कटाओ

एडवेंचर ट्रिप पसंद करने वाले सैलानियों के लिए 'माउंट कटाओ' बेहद रोमांचित करने वाला स्थान है. इसकी चोटी पर जाने के लिए सेना से इजाजत लेनी पड़ती है. आप यहां स्नोबोर्डिंग और स्टोन ट्यूबिंग जैसे कई एक्टिविटी भी कर सकते हैं. 

 
6/6
खेचियोपलरी झील
खेचियोपलरी झील

 

ये झील बौद्ध और लेपचा लोगों के लिए बेहद पवित्र माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये झील लोगों के मनोकामनाओं को पूरा करता है इसलिए इसे विशिंग लेक भी कहा जाता है.