PHOTOS

गुजरात के ये 5 शहर हैं घूमने के लिए बेस्ट, आज ही करें प्लानिंग

गुजरात को भारत के सबसे अमीर राज्यों में से एक माना जाता है, लेकिन आप यहां घूमने का भी प्लान बना सकते हैं. यहां की ऐसी 5 जगह आपको जरूर घूमनी चाहिए, जो अपनी खूबसूरती के लिए काफी फेमस हैं.

 

Advertisement
1/5
सापुतारा
सापुतारा

पश्चिमी घाट की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहे जाने वाले सपुतारा गुजरात का प्रमुख हिल स्टेशन है. यहां आपको ट्रेकिंग, बोटिंग, और हॉर्स राइडिंग मजा मिलेगा. यहां के झरने भी आपको खूब पसंद आएंगे.

2/5
पोरबंदर
पोरबंदर

पोरबंदर गुजरात का प्रमुख स्थल है. यह महात्मा गांधी की जन्मस्थली है. यहां मानसून में आप नेचर ब्यूटी का आनंद ले सकते हैं. यहां आप बापू गांधी स्मारक संग्रहालय, कीर्ति मंदिर और सुदामा मंदिर भी घूम सकते हैं.

3/5
द्वारका
द्वारका

यह गुजरात का प्राचीन शहर है. यह भगवान कृष्ण की नगरी भी कही जाती है. यहां आप द्वारकाधीश मंदिर, निसर्गोपाध्याय गुफा, और समुद्र तट जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

 

4/5
गीर राष्ट्रीय उद्यान
गीर राष्ट्रीय उद्यान

गुजरात का गीर राष्ट्रीय उद्यान काफी फेमस है. यह एशियाई शेरों का अंतिम निवास स्थान भी है. यहां आप सफारी का भी मजा ले सकते हैं. शेर, हिरण जैसे कई जनवरी भी यहां देखने को मिलेंगे.

 

5/5
अहमदाबाद
अहमदाबाद

आप गुजरात की राजधानी अहमदाबाद भी घूमने जरूर जाएं. अहमदाबाद में आप साबरमती आश्रम, साइंस सिटी और भद्रा किला भी घूम सकते हैं।