PHOTOS

Sikkim Tourism: विदेश से कम नहीं है सिक्किम कि ये 5 जगहें, मोह लेंगे आपका मन

सिक्किम भारत के नॉर्थ ईस्ट में स्थित एक छोटा सा राज्य है, जो अपनी नेचुरल ब्यूटी और मनमोहक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां बर्फीले पहाड़ों से लेकर हरी-भरी घाटियां और शांत झीलों तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ जरूर है.

Advertisement
1/5
1. समिति लेक
1. समिति लेक

समिति लेक वेस्ट सिक्किम जिले में स्थित अल्पाइन हिमनदी झील है. ये लेक ओन्गलाथांग घाटी में 15,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये जगह अपनी शांत और नेचुरल ब्यूटी के लिए फेमस है. चारों ओर से पहाड़ों और बर्फ से घिरी ये झील आपको अलग एहसास देगी. यहां आप नौका विहार का आनंद ले सकते हैं और आसपास के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

2/5
2. कूपुक
2. कूपुक

ये जगह सी लेवल से 13,066 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, कूपुक एक झील है जो ज्यादातर समय जमी ही रहती है. इसे आप फ्रोजन लेक भी कह सकते हैं. यहां पर तापमान का जीरो से नीचे जाना बहुत आम बात है.

 

3/5
3. युमथांग वैली
3. युमथांग वैली

युमथांग वैली नॉर्थ सिक्किम जिले में स्थित एक खूबसूरत जगह है जो अपनी रंग-बिरंगी फूलों की वजह से फेमस है. इस जगह को वैली ऑफ फ्लावर्स भी कहा जाता है. यहां आपको कई प्रकार के फूल देखने को मिलेंगे जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. सर्दियों के मौसम भारी बर्फबारी की वजह से ये जगह बंद हो जाती है.

 

4/5
4. जीरो प्‍वाइंट
4. जीरो प्‍वाइंट

ये जगह नॉर्थ सिक्किम जिले में है. यह सिक्किम का सबसे ऊंचा स्थान है, जो समुद्री तल से 15,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से आपको हिमालय पर्वत की मनोरम दृश्य दिखाई देती है. यहां आप बर्फ से ढके पहाड़ों और आसपास के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. अगर आपको बर्फ से खेलना पसंद है तो आपको जीरो प्वाइंट जरूर जाना चाहिए.

5/5
5. लाचुंग
5. लाचुंग

यह नॉर्थ सिक्किम जिले में एक छोटा सा गांव है जो अपनी नेचुरल ब्यूटी और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. ये जगह पूरा पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां आप प्रकृति के बीच समय बिता सकते हैं और शांति और सुकून का अनुभव ले सकते हैं.