trendingNow11317214
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Cruise Ride: भारत में है इतनी शानदार क्रूज राइड, नहीं खर्च करना होगा विदेश जितना पैसा

Luxirious Cruise Ride: क्रूज और शिप की सवारी का शौक तो सभी को होता है लेकिन ये जानकारी बहुत कम लोगों को होगी कि भारत में विदेशों से भी शानदार क्रूज हैं. अपने देश के इन लक्जीरियस क्रूज के बारे में आपको जानना चाहिए और इनकी सफारी का मजा लेना चाहिए.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 24, 2022, 05:17 PM IST

Cruise Ride In India: भारत में लोग क्रूज की सवारी के बहुत शौकीन हैं, लेकिन वे इसके लिए भारत नहीं बल्कि विदेश जाना ठीक समझते हैं. ऐसा इसलिए है चूंकि क्रूज सवारी के शौकीन इन लोगों को पता ही नहीं होता है कि भारत में इतनी लक्जरी और शानदार क्रूज हैं जो विदेशों को टक्कर देती हैं. ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ देश क्रूज राइड के लिए फेमस हैं. हर साल छुट्टियों में कई भारतीय क्रूज राइड के लिए अपनी फैमिली के साथ ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और बड़ी मात्रा में पैसा खर्च करते हैं. भारत में भी आप दूसरे देशों जितनी लक्जीरिअस क्रूज सवारी का मजा ले सकते हैं और वो भी कम पैसों में. 

ओबेरॉय मोटर वेसल वृंदा क्रूज

केरल से चलने वाला ये क्रूज बहुत लक्जीरियस है. इसके लिए आपको लगभग 65 हजार रुपये खर्च करने होंगे. केरल के क्रूज में आपको अलेप्पी से लेकर वेम्बानाड तक की यात्रा कराई जाएगी. इस यात्रा के दौरान आप केरल के बैक वॉटर्स के खूबसूरत नजारों को भी देख सकते हैं. बाहर आप प्राकृतिक नजारों को देख सकते हैं तो वहीं क्रूज के अंदर 5 स्टार होटल जैसी सभी सुविधाओं का लुत्फ उठा सकते हैं.

विवाडा क्रूज

सुंदरवन की राइड के लिए विवाडा क्रूज एकदम सही है. ये टाइगर रिजर्व के जंगलों की सैर कराता है. विवाडा क्रूज भी सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस क्रूज है. सुंदरवन के खूबसूरत मैंग्रोव वन देखने के लिए आपको विवाडा क्रूज का सफर जरूर करना चाहिए. इस क्रूज में 4 दिन और तीन रात की राइड होती है जिसमें लगभग 24 हजार का खर्च आता है.

एंग्रिया क्रूज

मुंबई और गोवा के बीच शानदार क्रूज चलता है, जिसमें 8 रेस्टोरेंट, लाउंज, स्वीमिंग पूल और एंटरटेनमेंट रूम है. गोवा से मुंबई के बीच की लक्जीरियस क्रूज राइड पर आपको 7 हजार रुपये खर्च करने होंगे, जिसमें आपको खाने के साथ रिफ्रेशमेंट और नाश्ता भी दिया जाएगा. ये क्रूज गोवा से लेकर रत्नागिरी, मलवान, विजयदुर्ग, विजयदुर्ग और रायगढ़ की सवारी कराते हुए मुंबई जाता है.

एमवी महाबाहु क्रूज

महाबाहू क्रूज की राइड गुवाहाटी से शुरू होती है. ये नॉर्थ ईस्ट इंडिया के मुख्य टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की सैर कराता है. महाबाहू काजीरंगा नेशनल पार्क, पीकॉक आइलैंड के खूबसूरत नजारे को दिखाता है. महाबाहू में आप 7 दिन तक की यात्रा कर सकते हैं, जिनका किराया अलग-अलग है.

कॉस्टा नियोक्लासिका क्रूज

कॉस्टा नियोक्लासिका मुंबई से लेकर मालदीव तक की यात्रा कराता है. कॉस्टानियोक्लसिका में सवारियों के लिए 5 स्टार होटल जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. मुंबई से लेकर मालदीव तक का 8 दिन का सफर होता है जिसमें लगभग 70 हजार का खर्च आता है. इसमें स्पा, मूवी थिअटर और कसिनो जैसी सभी मॉर्डन सुविधाएं है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}