trendingNow11317437
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Foriegn Visit: कम पैसों में घूम सकते हैं विदेश, जान लीजिए अपने बजट वाले देशों के नाम

Travel Tips: घूमने की बात हो तो सबसे पहले हमारी नजर बजट पर जाती है. जब विदेश घूमने की बात हो तो हम बजट के बारे में सोचकर ही घूमने का ख्याल छोड़ देते हैं. लेकिन अगर घूमने से पहले सही तरीके से रिसर्च और प्लानिंग की जाए तो हम देश के भीतर जितने पैसों में विदेश यात्रा कर सकते हैं.

मलेशिया
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 24, 2022, 05:13 PM IST

Low budget Foriegn Countries: घूमने की बात हो तो सबसे पहले हमारी नजर बजट पर जाती है. जब विदेश घूमने की बात हो तो हम बजट के बारे में सोचकर ही घूमने का ख्याल छोड़ देते हैं. लेकिन अगर घूमने से पहले सही तरीके से रिसर्च और प्लानिंग की जाए तो हम देश के भीतर जितने पैसों में विदेश यात्रा कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर सही तरीके से प्लानिंग की जाए तो हम 1 लाख से कम रुपये में विदेश का सफर कर सकते हैं.

दुबई (Dubai)

दुबई दुनिया में टूरिस्ट्स की फेवरेट प्लेसेज में से एक है. दुबई में घूमने के लिए कई जगह हैं, यहां बहुत ऊंची-ऊंची बिल्डिंग्स लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं. दुबई का बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है. यहां सामान्य लोगों के अलावा बड़ी संख्या में दुनिया भर के सेलेब्रिटीज भी जाते हैं. दुबई के अलावा आप यूएई में और भी जगह घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां आना-जाना सस्ता है इसलिए आप कम बजट में दुबई की यात्रा कर सकते हैं. दुबई में होटल्स काफी महंगे हैं. इससे बचने के लिए आप मुख्य शहर से थोड़ी दूर ठहर सकते हैं. यहां रहना और खाना दोनों सस्ता होगा.

थाईलैंड (Thailand)

थाईलैंड के बीच बहुत सुंदर हैं. समुद्री बीच के अलावा थाईलैंड में ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और कल-कल बहती नदियां भी मिल जाएंगी. थाईलैंड में रेल नेटवर्क अच्छा है जिस वजह से आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह की सैर कर सकते हैं और ट्रेन का ये सफर काफी सस्ता पड़ता है. थाईलैंड के बैंकॉक शहर की खूबसूरती देखने पूरी दुनिया भर से टूरिस्ट्स आते हैं. बैंकॉक दुनिया के सबसे मॉर्डर्न और विकसित शहरों में से एक है. थाईलैंड थाई मसाज के लिए दुनिया भर में मशहूर है. 

श्रीलंका

सस्ते टूरिस्ट स्पॉट की श्रेणी में श्रीलंका टॉप पर है. श्रीलंका में आप 1 लाख के भीतर बहुत सारी जगहों की सैर कर सकते हैं और न सिर्फ घूम सकते हैं बल्कि इसके साथ ही कई सारी चीजों का लुत्फ भी उठा सकते हैं. 1 लाख रुपये के भीतर फ्लाइट से लेकर अच्छी होटल्स तक सब कुछ हो जाएगा. चारों तरफ से समुद्र से घिरे श्रीलंका में घूमने के लिए खूबसूरत बीच हैं. वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज हैं, सुंदर प्राचीन मंदिर हैं इन सब की सैर आप थोड़े से पैसे में कर सकते हैं. 

मलेशिया (Malaysia)

मलेशिया खूबसूरत बीचों के लिए फेमस है. यहां बीचों और समुद्र की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. मलेशिया में पेनोंग हिल, तमन नेगारा नेशनल पार्क और मलक्का मुख्य टूरिस्ट प्लेस हैं. मलेशिया में रहना और खाना दूसरे देशों से सस्ता है. मलेशिया के बीच के मजे के साथ यहां के खाने का भी लुत्फ ले सकते हैं. मलेशिया में खट्टा, मीठा, स्पाइसी हर तरह का खाना मिलता है. इस सबका मजा आप आराम से किसी दूसरे राज्य को घूमने जितने बजट में उठा सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}