trendingNow11429480
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

IRCTC Guideline: देर रात ट्रेन में किया ये काम तो हो जाएगी आफत, ये हैं IRCTC के नए नियम

Irctc Rule: अगर आप रात में ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको रेलवे के नए नियमों के बारे में जान लेना चाहिए वरना आपको बाद में पछतना पड़ सकता है. 

IRCTC Guideline: देर रात ट्रेन में किया ये काम तो हो जाएगी आफत, ये हैं IRCTC के नए नियम
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 07, 2022, 01:38 PM IST

Indian Railway New Rule: भारतीय रेलवे दुनिया के बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है. हर रोज करोड़ों लोग रेलवे का यूज करते हैं. ऐसे में रेलवे का छोटा सा बदलाव भी लाखों लोगों की जिदंगी पर असर डालता है. इसलिए आपको भी इन नियमों के बारे में जान लेना चाहिए वरना कभी भी आप पर कार्रवाई हो सकती है. हाल ही में IRCTC ने कुछ नियमों में बदलाव किया है. अगर आप भी देर रात ट्रेनों में सफर करते हैं तो आपको इन नियमों क बारे में अच्‍छे से जान लेना चाहिए वरना इसका उल्‍लघंन करने पर आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.        

क्या हैं नए नियम?

  • अगर आप ट्रेन में रात 10 बजे के बाद मोबाइल पर तेजी से बात करते हैं तो रेलवे आप पर कड़ी कार्रवाई करेगा. 

  • रेलवे के नए नियमों के मुताबिक रात के समय आप तेज आवाज में गाना भी नहीं सुन सकते हैं. 

  • अगर किसी यात्री को आपकी वजह से किसी तरह की परेशानी होती है और वो शिकायत  कर देता है तो उसका निराकरण ट्रेन में मौजूद स्टाफ करेगा.  

  • रेलवे बोर्ड ने पिछले साल नियमों का एक सेट पेश किया था, जिसमें बताया गया था कि ट्रैवल टिकट एग्जामिनर यानी टीटीई (TTE) 10 बजे बाद किसी के टिकट की जांच नहीं कर सकते हैं.  

  • मिडिल बर्थ वाले केवल रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही सो सकते हैं. 

  • रात 10 बजे बाद आप लाइट नहीं जला सकते हैं क्‍योंकि कई यात्री रात 10 बजे के बाद भी लाइट जला कर रखते हैं, जिससे दूसरे लोग परेशान रहते हैं. 

यहां मिलेगी जानकारी 

आप इन नियमों के बारे में और ज्‍यादा जानना चाहते हैं, तो IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट irctctourism.com पर विजिट करें. यहां से आप टिकट भी बुक कर सकते हैं.  

क्या है IRCTC?

आईआरसीटीसी का पूरा नाम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन है, जो भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी है. आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर ट्रेन, होटल, फ्लाइट और कई टूर पैकेज बुक कर सकते हैं. यहां आपको देश की कई टूरिस्‍ट प्‍लेस के अच्‍छे टूर पैकेज मिल जाएंगे.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}