trendingNow11309805
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Dream Tour: बस इतने पैसों में पूरा होगा विदेश यात्रा का सपना, जानें पूरा ट्रिप प्लान

Forein Tour: अगर आप भी विदेश जाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन पैसे की वजह से पैर पीछे कर लेते हैं तो आज हम आपको कम खर्च वाले देशों के बारे में बारे में बताएंगे.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 19, 2022, 03:50 PM IST

Foreign Tour In Low Budget: विदेश जाना हर भारतीय का सपना होता है और खासकर मिडिल क्लास फैमिली वालों के लिए विदेश जाना बहुत बड़ी बात होती है. पैसे की कमी के चलते विदेश घूमने का सपना मात्र सपना बनकर रह जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां हम कम पैसों में घूमकर विदेश जाने का सपना पूरा कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन सी है वह जगह जहां कम बजट में ट्रेवल किया जा सकता है.

नेपाल (Nepal)

भारत का पड़ोसी देश नेपाल विदेश का मजा लेने के लिए एकदम परफेक्ट है. यहां खूबसूरत पहाड़ों और बर्फ के बीच घूमने का मजा आएगा. नेपाल में कई खूबसूरत पहाड़ हैं. दुनिया का सबसे ऊंचा शिखर माउंट एवरेस्ट भी नेपाल में ही है. नेपाल में दर्शन के लिए कई मठ और मंदिर भी हैं. नेपाल जाने के लिए ट्रेन और एरोप्लेन दोनों की सुविधा है. 400-500 रुपए में कोई भी व्यक्ति काठमांडू जैसे शहर में ठहर सकता है. यहां सामान भी सस्ता मिलता है.

श्रीलंका (Srilanka)

श्रीलंका चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ खूबसूरत सूरत देश है. यह भारत से करीब 22 किलोमीटर दूर है यहां घूमने के लिए कई बौद्ध मठ और मंदिर हैं. रामायण काल की भी कई प्राचीन जगह श्रीलंका में हैं. इसके अलावा श्रीलंका में जंगलों से भरपूर हरा-भरा नजारा देखने को मिलेगा. यहां कम पैसों में घूमा जा सकता है और शॉपिंग भी सस्ती की जा सकती है क्योंकि यहां के रुपए की वैल्यू भारत के रुपये से कम है.

इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया में बाली कपल्स की फेवरेट जगह है. यहां नेचर की खूबसूरती के साथ एडवेंचर का भी मजा लिया जा सकता है. जकार्ता और सुमात्रा भी खूबसूरत द्वीप हैं. इंडोनेशिया इतिहास को भारत और हिंदू धर्म से जोड़कर देखा जाता है. यहां कई सारी ऐसी जगह है जहां पुराने हिंदू मंदिर हैं ये घूमने लायक है.

वियतनाम (Veitnam)

वियतनाम प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर सुंदर जगह है. यहां होटल और खाना काफी सस्ता मिलता है, लेकिन जाने के लिए हवाई जहाज ही एकमात्र साधन है.

 थाईलैंड (Thyland)

थाईलैंड में बैंकॉक पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है थाईलैंड में बड़ी संख्या में लोग हॉलीडे स्पेंड करने आते हैं सुंदरता के साथ साथ यहां का सस्तापन भी लोगों को आकर्षित करता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}