trendingNow11341566
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Tourist Places: बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए मशहूर हैं भारत की ये जगहें, क्या आपने किया है दीदार

Beautiful Locations: भारत में घूमने के लिए यूं तो कई खूबसूरत लोकेशन हैं, लेकिन कुछ जगह तो ऐसी हैं जो टूरिस्ट्स को ही नहीं फिल्मी सितारों को भी लुभाती हैं. अगर आप बॉलीवुड के फैन हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए. इन खूबसूरत जगहों पर फोटो और विडियो लेकर आप किसी सेलेब्रिटी से कम फील नहीं करेंगे.

मनाली
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 08, 2022, 11:34 AM IST

Film Shooting Locations India: भारत में आज कल बड़े बजट की फिल्में बनाने का चलन है, कुल बजट का एक बड़ा हिस्सा फिल्मों की शूटिंग, लोकेशन और फिल्म के सेट पर खर्च होता है. शूटिंग के लिए भले ही विदेशी लोकेशन का अलग क्रेज हो, लेकिन अपने देश में ही इतनी खूबसूरत जगहें हैं जहां कई मशहूर फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. इन जगहों पर आप भी घूमने का मजा ले सकते हैं. 

देहरादून

चारों ओर से खूबसूरत वादियों से घिरा उत्तराखंड का देहरादून बेहद खूबसूरत शहर है. यहां साल भर टूरिस्ट्स का जमावड़ा लगा रहता है. ये जगह सिर्फ सैलानियों को ही नहीं बल्कि फिल्म डायरेक्टर्स को भी खूब रास आती है तभी यहां हर वक्त फिल्मों की शूटिंग चलती रहती है. आपको बताते चलें कि देहरादून में 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' और कोई मिल गया जैसी सुपर हिट फिल्मों की शूटिंग हुई है.

औली

उत्तराखंड का औली स्विट्जरलैंड से कम खूबसूरत नहीं है, ये बात मशहूर तो डायरेक्टर विशाल भारद्वाज, औली की खूबसूरती के बारे में कह चुके हैं. औली बर्फ की चादरों से सजी हुई सुंदर लोकेशन है. जो चारों तरफ से सेब के बागों और चीड़ के खूबसूरत पेड़ों से घिरी हैं. औली का खूबसूरत नजारा देखकर आपका कहीं और जाने का मन नहीं करेगा. घूमने के साथ ही यहां आप भी बॉलीवुड के गानों पर विडियो बना सकते हैं.

मोकोचुंग

नागालैंड की इस खूबसूरत जगह पर कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है. ऊंचे पहाड़ों और हरे जंगलों घिरी ये जगह खूबसूरती और सुकून की मिसाल है. मोकोचुंग छोटा सा शहर है लेकिन बॉलीवुड में ये लोकेशन बहुत पॉपुलर है.

ओसियां 

राजस्थान में सालभर फिल्मों की शूटिंग चलती रहती है, लेकिन ओसियां की बात अलग ही है. जोधपुर का ओसियां हालांकि इतना पॉपुलर नहीं है, लेकिन ये इतना खूबसूरत है कि एक बार जाने पर लोग यहां बार-बार आना पसंद करते हैं. ओसियां में कई खूबसूरत मंदिर हैं जो 8 वीं और 11 वीं शताब्दी में बने हैं.

कास पठार

महाराष्ट्र के सतारा में कास का पठार भी बहुत खूबसूरत जगह है. ये जगह फूलों के बगीचों से गुलजार और प्राकृतिक खूबसूरती लिए हुए है. यूनेस्को ने इसे जैव विविधता स्थल की लिस्ट में शामिल किया है, इसके बाद से ये जगह चर्चा में आई. 

लक्षद्वीप

चारों तरफ से समुद्र से घिरा भारत का ये आईलैंड अपनी खूबसूरती के लिए सुर्खियों में रहता है. यहां भले ही बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कम हुई है, लेकिन ये जगह तेजी से पॉपुलर होती जा रही है. लक्षद्वीप में आपको खूबसूरत रेतीले बीच, जंगल और अलग कल्चर देखने का मौका मिलेगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}