trendingNow11331468
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Tourist Destinations: गोवा के खर्चे में घूमकर आएं ये देश, परिवार को विदेश घुमाने का सपना ऐसे करें पूरा

Foreign Trip: आप परिवार के साथ कम खर्चे में विदेश घूमना (Cheap Foreign Trip) चाहते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. क्‍योंकि आप पूरी प्‍लानिंग करके इन देशों में घूमने जाएंगे तो आप गोवा या मसूरी के खर्चे में भी विदेश घूम कर आ सकते हैं. जानिए इन बजट डेस्टिनेशन (Budget Destination Foreign trip) के बारे में.

गोवा के खर्चे में घूम कर आए इन देशों में
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 02, 2022, 10:49 AM IST

Budget Friendly Trip: परिवार को विदेश घूमाना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन विदेश घूमना, वो भी पूरे परिवार के साथ इतना आसान भी नहीं होता. आजकल हवाई खर्च दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा होटल खर्च और विदेश में खाने पीने पर इतना खर्च हो जाता है कि लोग विदेश घूमने का सिर्फ प्‍लान ही बना पाते हैं, लेकिन अगर आप पूरी रिसर्च करके विदेश घूमने जाएं तो आप बहुत कम खर्च में विदेश घूमकर आ सकते हैं. आप सोच रहे होंगे घूमने में क्‍या रिसर्च करना, हम आपको बताएंगे कि आप थोड़ा सा रिसर्च करके कैसे अपना पैसा बचा सकते हैं. कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां आप मात्र 50 हजार रुपये में घूम सकते हैं, तो पढ़िए पूरी खबर. 

जापान का ट्रिप (Japan Trip) कुछ इस तरह बनाएं

सितंबर का महीना शुरू हो गया है, इस समय आप जापान घूमकर आ सकते हैं. आप जापान में ओसाका - क्योटो - टोक्यो का 4 दिन का प्‍लान बना सकते हैं. जापान घूमने का कितना खर्चा आएगा, इस तरीके समझिए. ओसाका के लिए हवाई जहाज का किराया अगस्त और सितंबर के महीने में 25,000 रुपए या उससे भी कम लगता है. अगर आप सबसे सस्‍ता टि‍कट लेना चाहते हैं तो आपको नई दिल्ली या कोच्चि से उड़ान भरनी चाहिए. आपका वहां रहने का खर्च 8000 रुपये के करीब आएगा. आपको हॉस्टल और Airbnbs एक रात के लिए 2 हजार रुपये में आसानी से मिल जाएगा. जापान में घूमने का खर्च लगभग 5000 रुपये होगा. जापान की हाई-स्पीड बुलेट ट्रेनें महंगी हैं, लेकिन अपने आप में एक आकर्षण का केंद्र है. वहां आपका खाना और पीना तकरीबन 5000 से 7000 रुपये में हो जाएगा. जापान का खाना लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है. वहां के रेस्टोरेंट में एक टेस्टी खाने की कीमत आपको लगभग 500 रुपये पड़ेगी.    

ऑस्ट्रेलिया (Australia Trip) में इस तरीके से घूम कर आइए

ऑस्ट्रेलिया में घूमना भी आपके लिए बेहतरीन हो सकता है. यहां आप सिडनी में घूमने का प्‍लान बना सकते हैं. आप 4 दिन के लिए प्‍लान करिए. सिडनी के लिए हवाई जहाज का किराया सितंबर में सबसे कम होता है. अगर आप सबसे सस्‍ता टिकट खरीदना चाहते हैं तो आपको कोच्चि, दिल्ली और कोलकाता से उड़ान भरनी चाहिए. वहां कई हॉस्टल और कई घर हैं जहां आप 2,000 रुपये प्रति रात का पेमेंट कर ठहर सकते हैं. अगर आप कूगी बीच और उससे आगे थोड़ा जाना चाहते हैं तो आपको एक रात के लिए एक हजार रुपए से कम में एक अच्छी डील मिल जाएगी. सिडनी में घूमने का खर्च लगभग 4000 रुपये होगा. आप यहां एंट्री करते हैं तो आपको एक ओपल कार्ड मिलेगा जिससे शहर भर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए यूज कर सकते हैं. ओपल कार्ड पर सिंगल किराए के लिए आपका लगभग 200 रुपये का खर्च आएगा और रही बात खाने पीने की तो लगभग 8000 रुपये का खर्च आएगा.  

अगर आप गर्मी के महीनों में या क्रिसमस के समय में गोवा घूमने जाएंगे तो आपका ज्‍यादा खर्च आता है. इसी तरीके से आप विदेश घूमते समय भी इन छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान रखें तो आप कम खर्च पर विदेश घूम कर आ सकते हैं.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}