trendingNow11428663
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Delhi Pollution: पॉल्यूशन में घुटने के बजाय कर आएं इन जगहों की सैर, दिल्ली से है 5-6 घंटे की दूरी

Travel Destinations: दिल्ली से कुछ ही घंटों की दूरी पर प्राकृतिक खूबसूरती से भरी हुई जगहें हैं. अगर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण से छुटकारा पाना है तो इन जगहों की सैर पर निकल जाएं. घूमकर मन ताजगी और खुशी से भर जाएगा. 

दिल्ली के नजदीक घूमने की जगह
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 06, 2022, 08:51 PM IST

Tourist Places Near Delhi: दिल्ली एनसीआर में प्रदू्षण बढ़ता जा रहा है. ये प्रदूषण जानलेवा हो रहा है. प्रदूषण के खतरों को देखते हुए बच्चों के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. ये बच्चों के साथ घूमने का अच्छा मौका है. दिल्ली के प्रदूषण में घुटने के बजाय यहां से घूमने के लिए बाहर निकल जाएं. दिल्ली से कुछ ही घंटों की दूरी पर प्राकृतिक खूबसूरती से भरी हुई जगहें हैं. इस मौसम में इन टूरिस्ट प्लेसेज पर घूमने का अलग ही मजा है. आइए जानते हैं कि दिल्ली के नजदीक कौन सी खूबसूरत जगहें हैं जहां घूम सकते हैं. 

कसोल

कसोल प्राकृतिक खूबसूरती से भरी हुई जगह है. कसोल में पहाड़ों का सुकून, हरियाली से भरा नजारा और ठंडक का एहसास मन को ताजगी से भर देगा. कसोल दिल्ली से साढ़े पांच घंटे की दूरी पर है. आप ट्रेन या बस के जरिए कसोल पहुंच सकते हैं और घूमने का मजा ले सकते हैं. यहां एडवेंचर के लिए खीरगंगा ट्रेक है, जहां रोमांच का लुत्फ उठा सकते हैं. 

धनौल्टी 

धनौल्टी मसूरी के नजदीक है. दिल्ली से धनौल्टी की दूरी करीब साढ़े 6 घंटों की है. ये छोटा सा हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत है. धनौल्टी में घूमने के अलावा माउंटेन बाइकिंग, ट्रेकिंग, जिपलाइनिंग और कैंपिंग का मजा ले सकते हैं. अगर आपको नेचर और एडवेंचर दोनों का मजा लेना है तो धनौल्टी परफेक्ट जगह है. 

चकराता 

चकराता ज्यादा प्रसिद्ध जगहों में शामिल नहीं है लेकिन यहां की खूबसूरती देखकर हर किसी का मन रम जाएगा. चकराता सुकून से भरा हुआ छोटा सा शहर है. ये दिल्ली से करीब 7 घंटों की दूरी पर है. यहां घूमने के लिए खूबसूरत टाइगर वॉटरफॉल और बधेर की गुफाएं हैं. चकराता में पोस्ट कार्ड के आकार में घर देखने को भी मिलेंगे. 

लैंसडाउन 

लैंसडाउन उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. लैंसडाउन बेहद सुंदर हिल स्टेशन हैं जहां हर मौसम में सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है. ये दिल्ली से करीब साढ़े 6 घंटे की दूरी पर है. लैंसडाउन में घूमने के अलावा कई सारे एडवेंचरस एक्टीविटीज का मजा भी ले सकते हैं. 

मुक्तेश्वर  

मुक्तेश्वर नैनीताल के नजदीक है. ये एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. घूमने के लिए मुक्तेश्वर बेहतरीन जगह है. यहां के प्राकृतिक नजारे देखकर मन सुकून से भर जाएगा. दिल्ली से मुक्तेश्वर पहुंचने में करीब 8 घंटे का वक्त लगता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}