trendingNow11331576
Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Meghalaya Visit: प्राकृतिक खूबसूरती से भरी पड़ी है भारत की ये जगह, दिल्ली से है सिर्फ इतने घंटे का सफर

Meghalaya Travel: मेघालय देश की सुंदर जगहों में से एक है. अगर आप घूमने के लिए भीड़-भाड़ से दूर शांति वाली जगह की तलाश कर रहे हैं, तो मेघालय आपके लिए परफेक्ट है. आइए जानते हैं कि मेघालय में घूमने के लिए कौन सी जगह जाएं और कैसे जाएं.

मेघालय
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 02, 2022, 01:01 PM IST

Best Tourist Places Meghalaya: मेघालय की खूबसूरती हर किसी को लुभाती है. मेघालय इतना खूबसूरत है कि ब्रिटिशर्स ने इसे 'पूरब के स्कॉटलैंड' (Scotland Of East) का दर्जा दिया था. मेघलाय खूबसूरत वादियों वाला राज्य है, इसके घने जंगल और प्राकृतिक सुंदरता वाली जगहें टूरिस्ट्स को आकर्षित करती हैं. यहां का मौसम भी पर्यटकों के आकर्षण की वजह है. मेघालय में बारिश बहुत होती है, ऊंचाई पर होने की वजह से यहां बादल काफी करीब लगते हैं और मेघ (Clouds) करीब होने की वजह से इस राज्य का नाम मेघालय पड़ा. मेघालय में घूमने के लिए बेहतरीन जगहें हैं, आइए जानते हैं यहां के खास टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में.

शिलॉन्ग

मेघालय का शिलॉन्ग शहर 1400 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. ये एक सुंदर हिल स्टेशन है, जहां चारों तरफ हरियाली दिखाई देगी. शिलॉन्ग में सैर के लिए सुंदर झरने, ऊंची पहाड़ियां और खूबसूरत जंगल हैं. ये केवल खूबसूरत ही नहीं बल्कि सारी मॉर्डन फैसिलिटीज वाला शहर है. शिलॉन्ग का नाम यहां के भगवान 'यू शिलॉन्ग' के नाम पर रखा गया है. 

डॉकी झील

मेघालय की डॉकी झील की खूबसूरती दुनियाभर में मशहूर है. ये झील एकदम साफ है इसका पानी कंचन सा चमकता है, जो खूबसूरत लगता है. डॉकी झील का नजारा मॉनसून के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है. बारिश के दिनों में उमंगटोक नदी पर बोट रेस का आयोजन होता है.  जिसे बड़ी संख्या में लोग देखने आते हैं. 

चेरापूंजी 

चेरापूंजी हरी-भरी खूबसूरत जगह है, ये एक पहाड़ी इलाका है जहां घूमने के लिए कई खूबसूरत झरने हैं. चेरापूंजी मानों पूरी तरह से प्रकृति प्रेमियों के लिए ही बना है. यहां एक अलग टेक्निक से बने पुल आकर्षण का केंद्र हैं, ये पुल पेड़ों की जड़ों को विकसित करके प्राकृतिक तरीके से बनाए जाते हैं. चेरापूंजी में दावकी, नोहकलिकाई, मवसमाई गुफा चेरापूंजी के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट्स हैं.  

जोवाई

जोवाई अपने खूबसूरत झरनों के लिए मशहूर है, यहां दूर-दूर से पर्यटक सुंदर झरनों का मजा लेने के लिए आते हैं. बारिश के दिनों में यहां हैवी रैन फॉल होता है जिसकी वजह से इन दिनों में जोवाई का टेंपरेचर बहुत कम हो जाता है. जोवाई शिलॉन्ग से 65 किलोमीटर दूर है, लेकिन बारिश के दिनों में यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. 

मौसिमराम

मौसिमराम जैसी प्राकृतिक खूबसूरती और शांति और कहीं देखने को नहीं मिलेगी. मौसिनराम में लोग खासतौर से बारिश का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं. यहां का मावलिननांग गांव घूमने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. ये भारत का सबसे सुंदर और साफ-सुथरा गांव है, इसे 'Cleanest Village Of India' कहा जाता है. 

मेघालय तक का सफर

दिल्ली से मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग की दूरी 1965 किलोमीटर है. शिलॉन्ग से आप मेघालय के हर टूरिस्ट स्पॉट पर आसानी से बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं. शिलॉन्ग जाने के लिए दिल्ली से फ्लाइट, ट्रेन या बस ले सकते हैं. अगर दिल्ली से फ्लाइट लेकर मेघालय के शिलॉन्ग जाएं, तो लगभग साढ़े पांच घंटो में सफर तय किया जा सकता है, फ्लाइट से आप गुवाहाटी जा सकते हैं यहां से टैक्सी लेना होगा.  ट्रेन और बस से पहुंचकर सस्ते में मेघालय की यात्रा की जा सकती है, लेकिन ट्रेन और बस की यात्रा में वक्त ज्यादा लगता है. दिल्ली से मेघालय के लिए डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा नही है, पहले आपको गुवाहाटी जाना होगा फिर बस या टैक्सी से सफर करना होगा. ट्रेन और बस के सफर में 30-40 घंटे का वक्त लग सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}