Hindi News >>टेक
Advertisement

वीडियो देखते समय अपने आप एडजस्ट होगा वॉल्यूम, एंड्रॉयड टीवी के YouTube लाया धांसू फीचर

Youtube Volume Feature: बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी यूट्यूब देखना पसंद करते हैं. यूट्यूब ने एंड्रॉयड टीवी और गूगल टीवी के लिए अपने ऐप्स में एक नया फीचर देना शुरू कर दिया है, जिसका नाम 'स्टेबल वॉल्यूम' है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

वीडियो देखते समय अपने आप एडजस्ट होगा वॉल्यूम, एंड्रॉयड टीवी के YouTube लाया धांसू फीचर
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 02, 2024, 07:48 PM IST

Youtube Update: यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसका यूज करते हैं. लोगों के बीच यह प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है. कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है जो उनके काफी काम आते हैं. यूट्यूब ने एंड्रॉयड टीवी और गूगल टीवी के लिए अपने ऐप्स में एक नया फीचर देना शुरू कर दिया है, जिसका नाम 'स्टेबल वॉल्यूम' है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कैसे काम करता है ये फीचर 

यह फीचर सबसे पहले 2023 में यूट्यूब मोबाइल ऐप में आया था. 9To5Google की रिपोर्ट के मुताबीक स्टेबल फीचर वीडियो की आवाज को अपने आप कम या ज्यादा करके आवाज को एक समान रखता है. इसका मतलब है कि अब आपको किसी एक्शन सीन के दौरान आवाज कम करने या बातचीत के सीन में आवाज तेज करने के लिए रिमोट ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गूगल के मुताबिक यह फीचर टीवी पर अपने आप चालू हो जाएगा. यह फीचर धीमी और तेज आवाजों के बीच का अंतर कम करके आवाज को संतुलित रखता है. लेकिन, अगर आप वॉल्यूम को मैन्युअली एडजस्ट करना चाहते हैं तो आप इसे सेटिंग्स में जाकर बंद भी कर सकते हैं. यह फीचर यूट्यूब के लेटेस्ट वर्जन 4.40.303 पर चलने वाले एंड्रॉयड टीवी और गूगल टीवी डिवाइस पर देखा गया है.

कैसे यूज करें ये फीचर

वीडियो देखते समय आप स्क्रीन पर दिखने वाले सेटिंग्स आइकॉन को दबाकर इस फीचर को चालू या बंद कर सकते हैं. यह फीचर खासतौर पर ऐसे यूट्यूब वीडियो के लिए मददगार है जहां आवाज अलग-अलग सीन्स में कम या ज्यादा होती है, जैसे कि पॉडकास्ट या कुछ खास तरह के वीडियो. लेकिन, यह फीचर हर जगह काम नहीं आ सकता है, जैसे कि गाना सुनते समय. अभी एंड्रॉयड टीवी के लिए अलग यूट्यूब म्यूजिक ऐप न होने की वजह से यह फीचर यूट्यूब पर गाना सुनते समय भी दिखाई देता है. यूट्यूब लगातार नए फीचर्स देकर यूज़र्स का अनुभव बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में खबर आई थी कि यूट्यूब अपने एंड्रॉयड ऐप के लिए स्लीप टाइमर फीचर पर भी काम कर रहा है.

{}{}