trendingNow12154574
Hindi News >>टेक
Advertisement

X ने बैन किए 5 लाख से ज्यादा भारतीय Account, इस तरह बचा सकते हैं अपना अकाउंट

X ने भारत में 5 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने 5,06,173 अकाउंट्स को बैन किया है. ये अकाउंट्स बाल यौन शौषण और नॉन-कॉन्सेंशुअल न्यूडिटी को प्रमोट करते हैं.   

X ने बैन किए 5 लाख से ज्यादा भारतीय Account, इस तरह बचा सकते हैं अपना अकाउंट
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Mar 13, 2024, 03:20 PM IST

Elon Musk की सोशल मीडिया कंपनी X ने भारत में 5 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार इन अकाउंट्स को सोशल मीडिया के नियम तोड़ने के कारण बंद किया गया है. यह कार्रवाई 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच की गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने 5,06,173 अकाउंट्स को बैन किया है. ये अकाउंट्स बाल यौन शौषण और नॉन-कॉन्सेंशुअल न्यूडिटी को प्रमोट करते हैं. 

इसके अलावा, प्लेटफॉर्म ने आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1,982 खातों को बंद कर दिया है. कुल मिलाकर, X ने भारत में इस अवधि के दौरान कुल 5,08,155 खातों पर रोक लगा दी है. साथ ही, प्लेटफॉर्म को भारतीय यूजर्स से लगभग 14,421 शिकायतें मिली हैं. इसके अलावा, खाता बंद करने के बारे में लगभग 41 अनुरोध किए गए हैं. 

कंपनी ने बताया कि उन्होंने 'जांच करने के बाद हमने इन बंद किए गए खातों में से 1 को वापस खोल दिया है. बाकी सभी खाते बंद ही रहेंगे.' इसके अलावा कंपनी ने यह भी बताया कि 'इस दौरान हमें खातों के बारे में सामान्य सवालों से जुड़े 71 अनुरोध मिले.' 

पहले भी हो चुके हैं अकाउंट बैन

ये X के लिए नीति तोड़ने वाले खातों को बंद करना कोई नई बात नहीं है. इससे पहले दिसंबर 26 से जनवरी 25 के बीच प्लेटफॉर्म ने भारत में लगभग 2,31,215 खातों को बंद कर दिया था. उसी समय कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1,945 खातों को भी बंद कर दिया था.

कैसे बचें अपने अकाउंट को

अगर आप अपने एक्स अकाउंट को बचाना चाहते हैं तो प्लेटफॉर्म की पॉलिसीस को फॉलो करें. बाल यौन शोषण औरनॉन-कॉन्सेंशुअल न्यूडिटी पोस्ट करने से रोकें.

Read More
{}{}