trendingNow12288173
Hindi News >>टेक
Advertisement

WWDC 2024: कोई नहीं कर पाएगा आपके iPhone में ताका-झांकी, iOS 18 के नए फीचर ने मचाया धमाल

WWDC 2024: ये प्राइवेसी फीचर इस साल जून में हुए ऐप्पल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस WWDC 2024 में दिखाया गया था. इसके अलावा एप्पल ने iOS 18 के साथ-साथ iPad, Mac और दूसरे डिवाइसों के लिए भी नए सॉफ्टवेयर अपडेट की घोषणा की है.  

WWDC 2024: कोई नहीं कर पाएगा आपके iPhone में ताका-झांकी, iOS 18 के नए फीचर ने मचाया धमाल
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jun 11, 2024, 07:51 AM IST

Apple के आइफोन के लिए आने वाले नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 में कई नये फीचर्स होंगे. इनमें से एक खास फीचर 'लॉक ऐप' है. इस फीचर से आप अपने आइफोन में किसी भी ऐप को लॉक या छुपा सकते हैं. ये प्राइवेसी फीचर इस साल जून में हुए ऐप्पल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस WWDC 2024 में दिखाया गया था. इसके अलावा एप्पल ने iOS 18 के साथ-साथ iPad, Mac और दूसरे डिवाइसों के लिए भी नए सॉफ्टवेयर अपडेट की घोषणा की है.

Apple iOS 18 update availabilty

एप्पल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 का डेवलपर वर्जन आज से शुरू होकर developer.apple.com पर डेवलपर प्रोग्राम के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है. आम लोगों के लिए पब्लिक बीटा टेस्ट अगले महीने beta.apple.com  पर शुरू होगा.  iOS 18 इस साल के अंत में विंटर सीजन में आएगा और ये iPhone Xs और उससे बाद वाले मॉडलों के लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में उपलब्ध होगा.

iOS 18: क्या है ऐप लॉक फीचर?

आने वाले iOS 18 अपडेट में आपके फोन को दूसरों को थमाने की स्थिति में भी कुछ ऐप्स को सुरक्षित रखने की सुविधा मिलेगी. 'ऐप लॉक' फीचर के नाम से जानी जाने वाली ये खासियत एक अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगी. अगर कोई लॉक किया हुआ ऐप खोलने की कोशिश करेगा तो उसे फेस आईडी, टच आईडी या पासकोड डालना होगा.

साथ ही, किसी खास ऐप पर ये फीचर चालू करने पर उसकी जानकारी सर्च रिजल्ट और नोटिफिकेशन में भी नहीं दिखेगी, ताकि आपकी प्राइवेसी बनी रहे. इसके अलावा, ऐप्पल आपको ऐसे ऐप्स को छिपाने की भी इजाजत देगा जिन्हें आप दूसरों को नहीं दिखाना चाहते. iOS 18 में आप ज्यादा सुरक्षा के लिए छिपे हुए और लॉक किए हुए फोल्डर में ऐप्स रख पाएंगे.

ऐप लॉक फीचर के अलावा, iOS 18 आखिरकार iPhone यूजर्स को ऐप आइकॉन को पसंद के मुताबिक बनाने की सुविधा देगा ताकि वे ग्रिड लेआउट से मुक्त हो सकें और उन्हें ज्यादा पर्सनलाइजेशन ऑप्शन मिल सकेंगे. इस अपडेट के साथ, एप्पल कंट्रोल सेंटर, आईमैसेज, मेल और अन्य जरूरी ऐप्स में भी महत्वपूर्ण सुधार देगा ताकि यूजर्स को कुल मिलाकर बेहतर अनुभव मिल सके. इन नए फीचर्स के साथ मिलकर iOS 18 न सिर्फ सुरक्षा और प्राइवेसी बेहतर करेगा बल्कि iPhone यूजर्स को ज्यादा लचीलापन और पर्सनलाइजेशन के ऑप्शन भी देगा.

Read More
{}{}