trendingNow12155719
Hindi News >>टेक
Advertisement

TikTok को फर्श पर ला दिया इस अमेरिकी कंपनी ने, सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया ये ऐप

इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है और इसने टिकटॉक को पीछे छोड़ दिया है. इस ऐप की बढ़ती लोकप्रियता बताती है कि 2023 में इसने अपने चीनी प्रतिद्वंदी की तुलना में ज्यादा नए यूजर्स को जोड़ा.

TikTok को फर्श पर ला दिया इस अमेरिकी कंपनी ने, सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया ये ऐप
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Mar 14, 2024, 10:45 AM IST

एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है और इसने टिकटॉक को पीछे छोड़ दिया है. इस ऐप की बढ़ती लोकप्रियता बताती है कि 2023 में इसने अपने चीनी प्रतिद्वंदी की तुलना में ज्यादा नए यूजर्स को जोड़ा. फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में मार्केट रिसर्च कंपनी सेंसर टॉवर के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया है कि 2023 में पिछले साल के मुकाबले इंस्टाग्राम डाउनलोड होने की संख्या 20% बढ़ी और यह आंकड़ा 76.8 करोड़ तक पहुंच गया.

आगे निकल गया इंस्टाग्राम

टिकटॉक के डाउनलोड्स में भी थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई है. चीन की कंपनी ByteDance के इस ऐप को पिछले साल के मुकाबले 4% ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया. लेकिन फिर भी इंस्टाग्राम काफी आगे निकल गया है. दिलचस्प बात ये है कि इंस्टाग्राम ने टिकटॉक वाले कुछ फीचर्स को अपना लिया है, जैसे छोटी वीडियो क्लिप शेयर करने वाला फीचर ‘रील्स’. साल 2020 में आया ये फीचर बिल्कुल टिकटॉक जैसा ही है. ऐसे ही फीचर्स की वजह से ही टिकटॉक पर खासकर Gen Z (2000 के बाद पैदा हुए युवा) के बहुत सारे लोग आकर्षित हुए थे.

सेंसर टॉवर के विशेषज्ञ अब्राहम युसेफ ने बताया कि पिछले कुछ सालों में इंस्टाग्राम ज्यादा तेजी से लोकप्रिय हुआ है. इसकी वजह ये है कि लोगों को इंस्टाग्राम का नया ‘रील्स’ फीचर काफी पसंद आया है, साथ ही साथ बाकी पुराने सोशल मीडिया जैसे फोटो शेयर करना और लोगों से जुड़ना जैसी चीजें भी इंस्टाग्राम पर आसानी से की जा सकती हैं.

क्यों आगे बढ़ गया इंस्टाग्राम?

इंस्टाग्राम ने नए यूजर्स को तो जोड़ा ही है, साथ ही अपने पुराने यूजर्स को भी बनाए रखने में कामयाब रहा है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इंस्टाग्राम ने छोटे वीडियो बनाने वाले फीचर को बढ़ावा दिया. एक विशेषज्ञ मार्क श्मुलिक का कहना है कि इसका मतलब है कि 'अब टिकटॉक पर जाने की बजाय लोग इंस्टाग्राम पर ही बने रहेंगे.'

उसी जानकार की रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि अब इंफ्लुएन्सर्स इंस्टाग्राम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स से पैसा कमाना ज्यादा आसान है. वहीं दूसरी तरफ, टिकटॉक पर रातोंरात फेमस होने का ज्यादा चांस होता है.

Read More
{}{}