trendingNow12274542
Hindi News >>टेक
Advertisement

AC में कब और क्यों लगती है आग, आज ही जान लें ये जरूरी जानकारी, नहीं होगा नुकसान

Common Causes of AC Catch Fire: कई बार ऐसा देखा गया है कि AC में आग लग गई. आज हम आपको ऐसी कुछ वजहें बताने जा रहे हैं जिससे एसी में आग लग सकती है. इनसे आपको अपने को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. 

AC Catch Fire
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 02, 2024, 11:29 AM IST

Noida AC Fire News: इस समय जून का महीना चल रहा है और पूरे देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में पारा 45 - 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. हीट वेव से लोग इस कदर परेशान हैं कि घर से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं. ऐसे में एयर कंडीशनर (AC) लोगों के लिए वरदान साबित होता है. यह ठंडी हवा फेंकता है इसलिए इसे गर्मी से बचने का सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. लेकिन, कई बार ऐसा देखा गया है कि AC में आग लग गई. 

हाल ही में नोएडा के एक फ्लैट में एसी में आग लगने का मामला सामने आया. एयर कंडीशनर धूं-धूं कर जलने लगा जिससे काफी नुकसान भी हुआ. ऐसा माना जा रहा है कि भंयकर गर्मी और एसी में खराबी इस हादसे का कारण बनी. आज हम आपको ऐसी कुछ वजहें बताने जा रहे हैं जिससे एसी में आग लग सकती है. इनसे आपको अपने को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. 

1. खराब वायरिंग
पुराने या गलत तरीके से की गई वायरिंग शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती है, जिससे आग लग सकती है. समय के साथ तार घिस सकते हैं या उनमें जंग लग सकती है, जिससे इलेक्ट्रिकल फॉल्ट हो सकता है. इसलिए ये जरूरी है कि आपकी AC की वायरिंग नई और सही स्टैंडर्ड के अनुसार हो.

2. ओवरलोडेड सर्किट
अगर आप बहुत सारे उपकरण एक ही सर्किट पर लगा देते हैं, तो उस सर्किट पर ज्यादा लोड आ जाता है. इससे तार गर्म हो सकते हैं और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. 

3. कैपेसिटर की खराबी
AC के कंप्रेसर और पंखे को चलाने में कैपेसिटर की अहम भूमिका होती है. अगर ये खराब हो जाता है, तो ज्यादा गर्म हो सकता है और आग लगने का खतरा रहता है. नियमित सर्विस से कैपेसिटर की समस्याओं को रोका जा सकता है.

4. गंदे फिल्टर और कॉइल
अगर AC के फिल्टर और कॉइल पर धूल जम जाती है, तो हवा का फ्लो कम हो जाता है और AC को कमरा ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे AC गर्म हो सकता है और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए AC की नियमित सफाई बहुत जरूरी है.

5. बंद ड्रेन लाइन
AC से निकलने वाले पानी को बाहर निकालने के लिए एक पाइप होती है. अगर यह पाइप बंद हो जाता है, तो पानी इकट्ठा होकर बिजली के पुर्जों को खराब कर सकता है, जिससे आग लगने का खतरा रहता है. 

6. गलत तरीके से गैस भरना
AC में एक खास गैस का इस्तेमाल होता है, जो जल्दी आग पकड़ सकती है. अगर गैस भरते समय या AC की सर्विस करते समय कोई गलती हो जाए, तो गैस लीक हो सकती है. इससे आग लगने या धमाका होने का खतरा रहता है. इसलिए हमेशा किसी अच्छे प्रोफेशनल से ही AC की गैस भरवाएं और सर्विस करवाएं.

Read More
{}{}