trendingNow12372100
Hindi News >>टेक
Advertisement

आपकी लोकेशन पर कब तक पहुंचेगा BSNL 4G? कंपनी ने बता दिया Current Status

बीएसएनएल ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. अब उसके 15 हजार से ज्यादा 4जी टावर काम कर रहे हैं. बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क पूरी तरह से भारतीय तकनीक पर चल रहा है. इन मोबाइल टावरों में लगे सारे उपकरण भारत में ही बने हैं.  

आपकी लोकेशन पर कब तक पहुंचेगा BSNL 4G? कंपनी ने बता दिया Current Status
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 07, 2024, 10:06 AM IST

बीएसएनएल ने कई राज्यों में अपनी 4जी सेवा शुरू कर दी है, जो इस सरकारी टेलीकॉम कंपनी के लिए एक बड़ा अपग्रेड है. कंपनी अब पूरे देश में बहुत तेज इंटरनेट देने की तैयारी में है. बीएसएनएल देशभर में 4जी सेवा फैला रही है और साथ ही निजी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए 5जी तकनीक का भी परीक्षण शुरू कर दिया है. इसके अलावा, बीएसएनएल अब यूजर्स को 5जी वाले सिम कार्ड भी दे रही है. बीएसएनएल ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. अब उसके 15 हजार से ज्यादा 4जी टावर काम कर रहे हैं.

15 हजार टावर में पहुंचा 4G

कंपनी ने बताया है कि ये टावर 'आत्मनिर्भर भारत' प्लान के तहत बनाए गए हैं और पूरे देश में बिना रुकावट वाला इंटरनेट देंगे. सबसे खास बात ये है कि बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क पूरी तरह से भारतीय तकनीक पर चल रहा है. इन मोबाइल टावरों में लगे सारे उपकरण भारत में ही बने हैं.

 

 

BSNL 4G rollout timeline

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अक्टूबर के अंत तक 80,000 टावर लगा दिए जाएंगे और बाकी बचे 21,000 टावर अगले साल मार्च तक लग जाएंगे. इसका मतलब है कि मार्च 2025 तक 4जी नेटवर्क के लिए कुल एक लाख टावर तैयार हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि इससे डाउनलोडिंग की स्पीड बढ़ेगी और टीवी देखने का अनुभव बेहतर होगा.

BSNL 5G rollout

4जी सेवा शुरू करने के अलावा, बीएसएनएल ने 5जी की भी जांच शुरू कर दी है. केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में भारतीय तकनीक पर आधारित बीएसएनएल के 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करके वीडियो कॉल किया. इससे बीएसएनएल की आने वाली 5जी सेवा को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता बढ़ गई है.

Read More
{}{}