Hindi News >>टेक
Advertisement

अब पापा-मम्मी, दादा-दादी भी चलाएंगे AI! WhatsApp पर तुरंत जनरेट होंगी तस्वीरें, जानिए कैसे

WhatsApp New feature: रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही WhatsApp पर भी एक नया फीचर आने वाला है जिससे तस्वीर बनाना और भी आसान हो जाएगा. यानी अब पापा-मम्मी, दादा-दादी भी एआई की मदद से एआई इमेज जनरेट कर सकेंगे.  

अब पापा-मम्मी, दादा-दादी भी चलाएंगे AI! WhatsApp पर तुरंत जनरेट होंगी तस्वीरें, जानिए कैसे
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: May 30, 2024, 08:38 AM IST

WhatsApp AI-powered images: पहले के जमाने में जब टेक्नोलॉजी इतनी तरक्की नहीं कर गई थी, सिर्फ फोटो डिजाइनर ही तस्वीरें बना सकते थे. मगर अब जमाना बदल गया है. आजकल Midjourney, Microsoft Copilot और Google Gemini जैसी नई टेक्नॉलॉजी की मदद से कोई भी अपनी मनपसंद की तस्वीर बना सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही WhatsApp पर भी एक नया फीचर आने वाला है जिससे तस्वीर बनाना और भी आसान हो जाएगा. यानी अब पापा-मम्मी, दादा-दादी भी एआई की मदद से एआई इमेज जनरेट कर सकेंगे.

WhatsApp पर जल्दी AI से जनरेट कर सकेंगे इमेज

WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है जिससे आप सीधे चैट में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से आसानी से तस्वीरें बना सकेंगे. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी चैट अटैचमेंट मेन्यू में ही एक नया शॉर्टकट टेस्ट कर रही है. इस शॉर्टकट की मदद से यूजर्स कुछ ही सेकंड में AI की मदद से तस्वीरें बना सकेंगे. WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसके मुताबिक ये फीचर Meta AI का इस्तेमाल करेगा. Meta AI एक एडवांस असिस्टेंट है जो मुश्किल सवालों के जवाब देने, दिखाने के लिए चीजों को समझने और जटिल समस्याओं को हल करने में सक्षम है.

कमांड देकर बना सकते हैं AI

अभी आप सिर्फ Meta AI चैट में जाकर या ग्रुप चैट में एक खास कमांड देकर ही AI की मदद से तस्वीर बना सकते हैं. लेकिन WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर ला रहा है जो इस प्रक्रिया को और आसान बना देगा. दरअसल, कंपनी चैट में फाइल अटैच करने वाली जगह में ही एक नया बटन जोड़ने वाली है. इस बटन को दबाते ही आप सीधे चैट में ही AI की मदद से तस्वीर बना सकेंगे. यानी अब आपको Meta AI चैट पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

चुनिंदा देशों में ही है Meta AI

अभी ये ध्यान रखना जरूरी है कि फिलहाल Meta AI सिर्फ कुछ ही देशों में और चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. इसीलिए, ये नया शॉर्टकट भी उन्हीं लोगों को शुरुआत में इस्तेमाल करने को मिलेगा जिनके पास पहले से ही Meta AI है. आने वाले अपडेट्स में इसे सभी के लिए उपलब्ध कराने की प्लानिंग है. ये नया शॉर्टकट यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप सीधे चैट में कोई भी शब्द लिखकर उसी से जुड़ी तस्वीर बना सकेंगे. इससे आपका काफी समय और मेहनत बच जाएगी, खासकर उन लोगों के लिए जो चैट में अक्सर तस्वीरों का इस्तेमाल करते हैं.

{}{}