trendingNow12330013
Hindi News >>टेक
Advertisement

WhatsApp ग्रुप में शामिल होने से पहले मिल जाएगी पूरी कुंडली, फ्रॉड से बचाएगा ये नया फीचर

WhatsApp New Feature: कई बार लोग आपको ऐसे ग्रुप में भी जोड़ देते हैं, जिसके बारे में आपको पता नहीं होता. ऐसे में ग्रुप में आने वाले मैसेज आपको परेशान कर देते हैं. आपकी इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए व्हाट्सएप एक नया फीचर लाया है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

WhatsApp ग्रुप में शामिल होने से पहले मिल जाएगी पूरी कुंडली, फ्रॉड से बचाएगा ये नया फीचर
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 10, 2024, 03:58 PM IST

WhatsApp Update: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए ऐसे फीचर्स और अपडेट्स लाता रहता है, जो उनके काफी काम आते हैं. व्हाट्सएप पर यूजर्स को ग्रुप बनाने की सुविधा मिलती है, जिसमें आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जोड़ सकते हैं. अलग-अलग कामों के लिए लोग अलग-अलग ग्रुप बनाते हैं, जैसे ऑफिस के काम के लिए ऑफिस का ग्रुप, दोस्तों से बात करने के लिए एक अलग ग्रुप. इसी तरह स्टूडेंट्स भी स्टडी मैटेरियल शेयर करने के लिए ग्रुप बनाते हैं. लेकिन, कई बार लोग आपको ऐसे ग्रुप में भी जोड़ देते हैं, जिसके बारे में आपको पता नहीं होता. ऐसे में ग्रुप में आने वाले मैसेज आपको परेशान कर देते हैं. आपकी इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए व्हाट्सएप एक नया फीचर लाया है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

WhatsApp देगा ज्यादा जानकारी 
आपको किसी अनजान ग्रुप में शामिल होने से पहले अब व्हाट्सएप उस ग्रुप के बारे में आपको ज्यादा जानकारी देगा. इसका मतलब यह है कि अगली बार जब कोई अनजान व्यक्ति आपको किसी ग्रुप में शामिल करेगा, तो आपको यह भी दिखाया जाएगा कि आपको किसने शामिल किया है, ग्रुप कब बनाया गया था और किसने बनाया था. इससे आपको ग्रुप के बारे में जानने में मदद मिलेगी. व्हाट्सएप का कहना है कि यह नया फीचर लोगों को यह फैसला करने में मदद करेगा कि वे उस ग्रुप में शामिल होना चाहते हैं या नहीं. 

यह फीचर अभी कुछ लोगों के लिए ही शुरू हुआ है, लेकिन आने वाले हफ्तों में यह सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा. कुछ लोग अनजान व्हाट्सएप ग्रुप्स में लोगों को जोड़कर उनके साथ फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं. वे क्रिप्टो या नौकरी के फर्जी वादे करके उन्हें ठगने की कोशिश करते हैं. ऐसे ग्रुप्स में शामिल होने के बाद आपको स्पैम मैसेज भी आ सकते हैं. 

WhatsApp ने यूजर्स को दी थी यह सुविधा
इसीलिए, 2019 में व्हाट्सएप ने यूजर्स को यह तय करने की सुविधा दी थी कि कौन उन्हें ग्रुप में शामिल कर सकता है. आप सेटिंग्स में जाकर Account > Privacy > Groups में जा सकते हैं और वहां "Everyone", "My Contacts", या "My Contacts Except" तीन विकल्पों में से चुन सकते हैं. इससे आप यह तय कर सकते हैं कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है. अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर मैसेज करता है, तो भी व्हाट्सएप आपको उस व्यक्ति के बारे में ज्यादा जानकारी देगा.

Read More
{}{}