trendingNow12336383
Hindi News >>टेक
Advertisement

WhatsApp पर अब नहीं होगा आपके साथ कोई Scam! नए फीचर ने मचा डाला धमाल

WhatsApp Context Card Feature: यह फीचर मीडिया में रिपोर्ट होने वाले WhatsApp ग्रुप स्कैम से बचने में मदद करेगा. WhatsApp ने कहा, 'यह विशेष रूप से मददगार है यदि आप किसी व्यक्ति या लोगों के ग्रुप से मिले हैं, और अभी तक उन्हें अपने संपर्कों में नहीं सहेजा है.

WhatsApp पर अब नहीं होगा आपके साथ कोई Scam! नए फीचर ने मचा डाला धमाल
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 15, 2024, 08:37 AM IST

WhatsApp ने हाल ही में ग्रुप्स के लिए कॉन्टेक्स्ट कार्ड फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर का मकसद यूजर्स को ग्रुप ज्वाइन करने से पहले जरूरी जानकारी देना है. यह फीचर मीडिया में रिपोर्ट होने वाले WhatsApp ग्रुप स्कैम से बचने में मदद करेगा. WhatsApp ने कहा, 'यह विशेष रूप से मददगार है यदि आप किसी व्यक्ति या लोगों के ग्रुप से मिले हैं, और अभी तक उन्हें अपने संपर्कों में नहीं सहेजा है - या यह पुष्टि करने में मदद कर सकता है कि यह कोई ऐसा ग्रुप है जिसे आप जानते हैं या जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं.'

क्या है व्हाट्सएप ग्रुप स्कैम?

WhatsApp यूजर्स को कथित तौर पर एक स्कैम का शिकार बनाया गया है जिसमें धोखेबाज लोग लोगों को एक ग्रुप चैट में शामिल होने के लिए मूर्ख बनाते हैं, जिससे उनके दोस्तों और परिवार को आर्थिक नुकसान हो सकता है. यूजर्स को विश्वास दिलाने के लिए, स्कैमर्स फेक ऑडियो कॉल, फेक प्रोफाइल पिक्चर और डिस्प्ले नेम का इस्तेमाल करते हैं.

वे पीड़ितों को शेयर बाजार की जानकारी देने का नाटक करते हैं, जिससे उनकी बातों पर विश्वास हो जाता है. इसके बाद पीड़ित को धोखेबाजों के एक ग्रुप में जोड़ा जाता है जो पीड़ित को दिए गए ऑफर के फायदों के बारे में विश्वास दिलाते हैं. इन बातचीतों से उत्साहित होकर, पीड़ित, कई अन्य लोगों की तरह, आश्वस्त महसूस करता है. बड़ी संख्या में प्रतिभागी विश्वसनीयता का भ्रम पैदा करते हैं.

जब धोखेबाज किसी को अपने झांसे में ले लेते हैं, तो वे एक खास तरह का "शेयर ट्रेडिंग अकाउंट" और सॉफ्टवेयर दिखाते हैं. असल में यह सॉफ्टवेयर नकली मुनाफा दिखाता है जिससे लोगों को लगता है कि उनका पैसा बहुत बढ़ रहा है. जब लोग इस झूठ पर यकीन कर लेते हैं, तो धोखेबाज उनसे पैसे मांगते हैं. पैसे मिलने के बाद ये लोग पैसे लेकर भाग जाते हैं और लोगों को नुकसान होता है.

नए फीचर से कैसे रुकेंगे स्कैम?

जब आपको किसी WhatsApp ग्रुप में जोड़ा जाता है, तो आपको एक "कॉन्टेक्स्ट कार्ड" दिखाई देता है. इस कार्ड में आपको जरूरी जानकारी मिलती है जैसे कि आपको किसने ग्रुप में जोड़ा, ग्रुप किसने बनाया, ग्रुप कब बनाया गया और ग्रुप का मकसद क्या है. इस जानकारी से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि यह ग्रुप आपके लिए जरूरी है या नहीं और आपको इसमें शामिल होना चाहिए या नहीं.

Read More
{}{}